- बिजली उपभोक्ताओं से मांगे जा रहे हैं कांटैक्ट नम्बर

BAREILLY:

बिजली विभाग के उपभोक्ताओं को आने वाले दिनों में बिजली बिल को लेकर परेशान नहीं होना पड़ेगा। जल्द ही उपभोक्ताओं को एसएमएस के जरिए बिजली बिल प्राप्त हो सकेगा। बिजली विभाग के अधिकारी इस नई व्यवस्था को लागू करने के लिए जोर-शोर से तैयारियों में जुट गए हैं।

दिए गये दिशा-निर्देश

शासन से निर्देश के बाद शहर के सभी सब स्टेशन के अधिकारियों और कर्मचारियों को दिशा-निर्देश दिए गये हैं। एसएमएस के जरिए बिजली प्राप्त हो सके इसके लिए बिजली उपभोक्ताओं से कांटैक्ट नम्बर मांगे जा रहे हैं। ताकि, नम्बर को सॉफ्टवेयर में फीड किया जा सके। अधिकारियों ने बताया कि जो नम्बर विभाग में रजिस्टर्ड होंगे उसी नम्बर पर ही बिजली बिल के एसएमएस फॉरवर्ड किए जाएंगे। सारा प्रोसेस मुख्यालय कंट्रोल रूम से होगा।

समय पर नहीं मिलता है बिल

फिलहाल बिजली उपभोक्ताओं की सबसे बड़ी समस्या बिजली बिल को लेकर है। समय पर बिजली बिल प्राप्त नहीं होने पर वह हर महीने बिल जमा नहीं कर पाते हैं। लिहाजा उनके ऊपर बिजली बिल के अलावा सरचार्ज बढ़ता जाता है। समय पर बिल जमा नहीं होने पर विभाग को भी राजस्व का नुकसान उठाना पड़ता है। ऐसे में यह नई व्यवस्था लागू हो जाने के बाद काफी हद तक राहत मिल सकेगी।

बॉक्स

- 1,80,000 बिजली उपभोक्ता शहर में हैं।

- 50 करोड़ रुपए का हर महीने बिजली बिल जेनरेट होता है।

- 40 करोड़ रुपए बिजली ही हर महीने जमा हो पाता है।

- 10 करोड़ रुपए समय बिजली बिल नहीं मिलने पर नहीं हो पाता जमा।

उपभोक्ताओं को बेहतर सर्विस मिल सके इसके लिए यह नई व्यवस्था की जा रही है। ताकि, लोगों को समय पर बिजली बिल प्राप्त हो सके।

पीए मोगा, नोडल अधिकारी, बिजली विभाग