बिजली कटौती से त्रस्त हैं बनारसी, इमरजेंसी और लोकल फॉल्ट्स के नाम पर जमकर हो रही अघोषित बिजली कटौती

शहर दक्षिणी विधायक दादा के अनशन के बाद सीएम ने किया था 24 घंटे बिजली देने का वादा, एक महीने के अंदर वादे की निकली हवा

VARANASI:

बिजली कटौती से हर किसी का हाल बेहाल है। न तो दिन में चैन है और न ही रात में सुकून। दादा के अनशन ने बिजली कटौती से राहत तो दिलाई थी लेकिन वह राहत चार दिन की चांदनी ही साबित हुई। अब एक बार फिर से लोगों अंधेरी रात में बेचैन होना पड़ रहा है। दो घंटे कटौती के बाद सिटी को टोटल ख्ख् घंटे बिजली मिलनी चाहिए। लेकिन मौजूदा हालात यह हैं कि सिटी को बमुश्किल क्म् से क्8 घंटे ही बिजली मिल रही है। ऐसे में बनारसियों का कहना है कि लगता है कि एक बार फिर दादा को बुलाना पड़ेगा। बिजली कटौती के अंधेरे में दादा किसी उम्मीद की रोशनी से कम नहीं। लोगों आशान्वित हैं कि दादा के फिर से अनशन पर बैठने से बिजली कटौती में सुधार आ सकता है।

रात में रोज हो रही है गायब

बिजली कटौती का शेड्यूल पूरी तरह बेमानी साबित हो रहा है। लखनऊ कंट्रोल से शाम तीन से पांच बजे तक बिजली कटौती का समय निर्धारित है। इसके बावजूद अघोषित बिजली कटौती के नाम पर बत्ती कभी भी गुल हो जाती है। एक ओर जहां इमरजेंसी और लोकल फॉल्ट्स के नाम पर अंधाधुंध कटौती हो रही है तो वहीं दूसरी तरफ विभागीय अधिकारी अपना सारा ध्यान वसूली पर केंद्रित किये हुए हैं। इमरजेंसी कटौती के नाम पर रात क्क्.00 बजे से क्ख्.00 बजे तक कटौती होना तय हो गया है। इसके बाद भी रात में बिजली कब चली जायेगी इसका कुछ तय नहीं है।

टूटा वादा, याद आए दादा

बताते चलें कि मई महीने के अंत में करीब एक हफ्ते तक शहर दक्षिणी विधायक श्यामदेव राय चौधरी दादा कंपनी गार्डेन में अनशन किया था। उनकी लगातार बिगड़ रही हालत को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने दादा की मुलाकात सीएम अखिलेश यादव से कराई गई थी। इसके बाद सीएम अखिलेश यादव ने दादा को बनारस शहर में ख्ब् घंटे बिजली सप्लाई देने के प्रति आश्वस्त किया था। लेकिन यह वादा सिर्फ महीने भर के अंदर ही टूट गया। महीने भर बाद कटौती फिर से शुरू हो गई। मौजूदा हालात यह हैं कि पब्लिक आये दिन बिजली कटौती से परेशान होकर सड़क पर विरोध प्रदर्शन रही है लेकिन अखिलेश सरकार के कान पर जूं तक नहीं रेंग रही है।

लखनऊ में शक्ति भवन से लगातार बातचीत होती रहती है। चेयरमैन ने हमसे रक्षाबंधन के बाद बिजली सप्लाई सामान्य होने की बात कही थी। लेकिन उनकी बात झूठी निकली। यूपी सरकार पर दबाव बनाने की तैयारी चल रही है।

श्यामदेव राय चौधरी 'दादा', विधायक शहर दक्षिणी