मीटर रीडिंग में आने वाली प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए पॉवर कॉरपोरेशन की नई कवायद

घर के बाहर लगाये जा रहे हैं बिजली मीटर, कनेक्शन से संबंधित डिटेल भी लिखी जा रही है दीवार पर

VARANASI:

लोगों की परेशानी है कि उन्हें पर्याप्त बिजली नहीं मिल रही है और बिजली विभाग की परेशानी है कि उन्हें पर्याप्त रेवेन्यू नहीं मिल रहा है। बिजली उपभोक्ताओं के पास बिल न जमा करने के लाख बहाने रहते हैं। मीटर रीडर जब मीटर चेकिंग के लिए घर आता है तो अंदर से आवाज आती है कि कोई है नहीं कल आइयेगा। बेचारा मीटर रीडर वहां से चला जाता है। इसके बाद भी अलग रोना कि बिल मिलता ही नहीं तो पैसे कहां जमा करें। लेकिन अब इस तरह की बहानेबाजी नहीं चलेगी। दरअसल, पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम ने मीटर रीडिंग की समस्या को सुलझाने के तहत नई कवायद शुरू की है। अब घरों के बाहर मीटर लगाये जा रहे हैं।

अब नहीं चलेगा बहाना

पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम ने घरों के बाहर मीटर लगाने की कवायद शुरू कर दी है। इसके अलावा कनेक्शन की कुंडली भी घर के बाहर लिखी जा रही है। इसमें कनेक्शन संख्या, लोड, किसके नाम पर कनेक्शन है, मीटर संख्या कितनी है जैसी सारी जानकारी लिखी रहेगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि मीटर रीडर या पावर कॉरपोरेशन का कोई अन्य आदमी जब मीटर की जांच करने पहुंचे तो उसे कॉलबेल बजाने की जरुरत न पड़े। वह गेट के बाहर लगे मीटर से ही रीडिंग व अन्य जानकारी ले सकेगा।

कई सिटीज में सफल रही योजना

यूपी के कई अन्य शहरों में मीटर घरों के बाहर लगाये भी जा चुके हैं। इन शहरों में मीटर बाहर लगाने की योजना की सफलता को देखते हुए पूर्वाचल वितरण निगम ने इसे अपने यहां लागू करने की शुरुआत की है। निगम की कोशिश है कि किसी भी कीमत पर अधिक से अधिक रेवेन्यू वसूल किया जाए। जिसके तहत यह पूरी कवायद की जा रही है। घरों के बाहर मीटर लग जाने से कोई भी उपभोक्ता बिजली बिल न मिलने का बहाना नहीं कर पायेगा।