- विद्युत नियामक आयोग की नई बिल्डिंग की रखी गयी नींव

- सीएम अखिलेश बोले, बिजली चोरी यूपी में बड़ी समस्या है

LUCKNOW: मंडे को गवर्नर रामनाईक ने बिजली की किल्लत के बारे में सीएम अखिलेश यादव को आईना दिखाया। वह विद्युत नियामक आयोग की नयी बिल्डिंग की नींव रख रहे थे। साथ में प्रदेश के सीएम अखिलेश यादव भी मौजूद थे।

बिजली चोरी करने वाला आम आदमी नहीं होता

गवर्नर ने कहा कि बिजली संकट का सबसे बड़ा कारण लाइन लॉस बताया। उन्होंने कहा कि ट्रांसमिशन में लाइन लॉस तो समझ में आता है, लेकिन बिजली चोरी से अधिक लाइन लॉस हो रहा है। गवर्नर ने कहा कि बिजली चोरी करने वाला आम आदमी नहीं होता, बिजली चोरी हमेशा बड़ा आदमी करता है। ऐसे बिजली चोरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए और इनको चौराहे पर लाकर खड़ा कर देना चाहिए। गवर्नर ने कहा कि केरल के मुकाबले यूपी में लाइन लॉस तीन गुना है। लाइन लॉस अगर कम किया जाए तो जरूरत वालों को बिजली मिल सकती है और इससे बिजली के दाम भी कम होंगे।

डेवलपमेंट के लिए जरूरी है बिजली

सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि विकास के लिए बिजली सबसे जरूरी है। बिजली आपूर्ति ठीक होगी, तभी सरकार की छवि सुधरेगी। बिजली की चोरी यूपी में एक बड़ी समस्या है। फिल्म कटियाबाज इसी समस्या पर आधारित है। सीएम ने कहा कि एक बार इस फिल्म को सभी बिजली कर्मचारियों को जरूर देखनी चाहिए।

सीएम ने इंजीनियर्स पर साधा निशाना

अखिलेश यादव ने कटियाबाज की आड़ में विद्युत विभाग के वर्किंग और इंजीनियर्स पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि अगली फिल्म कटियाबाज पर नहीं, इंजीनियर पर भी बननी चाहिए। उनका कहना है कि लाइन लॉस का अनुपात यूपी में ज्यादा है। तीन करोड़ 9ख् लाख हाउसहोल्ड में केवल एक करोड़ क्ब् लाख बिजली के कनेक्शन हैं। हाल ही में दो महीनों का जो अभियान चलाया गया था, उसमें ख्ब् लाख से अधिक नये कनेक्शन दिये गये।

समय से काम पूरा हुआ, तो फिर मिलेंगे तीनों

अपनी स्पीच के दौरान गवर्नर राम नाईक ने कहा कि नियामक आयोग की नई बिल्डिंग के लिए ख्0क्0 में इस बिल्डिंग के लिए जमीन मिली और चार साल बाद इसका शिलान्यास हो रहा है। उम्मीद है कि बिल्डिंग अपने निर्धारित समय पर बनकर तैयार हो जाएगी। उन्होंने सीएम से पूछा, अगला विधान सभा चुनाव कब होगा? सीएम हंसते हुए बोले ख्0क्7 में, गवर्नर ने इसके बाद नियामक आयोग के चेयरमैन से पूछा, आपका कार्यकाल कब तक है? जवाब मिला अभी समय है। इस पर गवर्नर ने हंसते हुए कहा, चलिए समय पर काम पूरा हुआ तो इस बिल्डिंग के उद्घाटन पर हम तीनों एक बार फिर साथ में बैठेंगे।