बिजली चोरी और बड़े बकाएदारों पर कार्रवाई को लेकर पावर कारपोरेशन के एमडी आलोक कुमार हुए स2त

हर तीसरे दिन करेंगे वीडियो कांफ्रेंसिंग

ALLAHABAD: इलाहाबाद शहर में बिजली चोरी करने वाले और बड़े-बड़े बकाएदारों के 2िालाफ अ5िायान की मॉनीटरिंग अब ल2ानऊ से किए जाने की योजना बनाई गई है। हर तीसरे दिन किस इलाके में कितनी कार्रवाई की गई, कितना राजस्व वसूला गया और धारा 138बी में कितनों पर कार्रवाई हुई। पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष आलोक कुमार इन मामलों की तीन-तीन दिन के अंतराल पर समीक्षा करेंगे। इतना ही नहीं वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शुरू की जाने वाली समीक्षा के जरिए अधिकारियों की कार्यशैली को जानने का प्रयास किया जाएगा।

दिन में कान्फ्रेंसिंग, देर रात एफआईआर

कॉरपोरेशन के अध्यक्ष श्री कुमार ने कांफ्रेंसिंग का ट्रायल 12 दिस6बर को किया था। दिन में कांफ्रेंसिंग के जरिए श्री कुमार ने अधीक्षण अ5िायंता रत्नेश कुमार व अधिशाषी अ5िायंता ओपी मिश्रा को निर्देश दिया तो उसी रात अधिकारियों ने शहर के अलग-अलग एरिया में व्यापक अ5िायान चलाया था। जिसमें कल्याणी देवी, बमरौली व टैगोर टाउन में कुल 32 लोगों के 2िालाफ बिजली चोरी में प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी।

कार्रवाई से होगी पहचान

वि5ाग की ओर से हर तीसरे दिन होने वाली कांफ्रेंसिंग में अधिकारियों की कार्यशैली की पहचान हो सकेगी। टैगोर टाउन सब स्टेशन के एसडीओ विजय तिवारी ने बताया कि ल2ानऊ से मानिटरिंग होने की वजह से किसी के पास बचाव का रास्ता नहीं होगा। यह बताना होगा कि संबंधित सब स्टेशन के अन्तर्गत बिजली चोरी व बड़े बकाएदारों के 2िालाफ तीन दिन में कितनी कार्रवाई की गई है।

शहर में छह विद्युत नगरीय वितरण 2ांड आते हैं। इनमें कल्याणी देवी, 6योहाल, टैगोर टाउन, रामबाग, करैलाबाग, नैनी व बमरौली शामिल हैं।

-पिछले छह महीने में सर्वाधिक बिजली चोरी के मामले में विद्युत नगरीय वितरण 2ांड कल्याणी देवी रहा। इस 2ांड के अन्तर्गत 45 से 50 फीसदी बिजली चोरी का रेशियो है।

मु2यालय से कांफ्रेंसिंग के जरिए मानिटरिंग किए जाने की योजना बनाई गई है। कॉरपोरेशन के अध्यक्ष आलोक कुमार की पहल पर इसका ट्रायल हो चुका है। अब आगे से स5ाी सब स्टेशन के एसडीओ व आला अधिकारियों के साथ अ5िायान को गति देने का काम किया जाएगा।

-ओपी मिश्रा, अधिशाषी अ5िायंता विद्युत नगरीय वितरण 2ांड 6योहाल