-उपभोक्ताओं की बढ़ी परेशानी, मैन्युअल करना पड़ रहा भुगतान

-झारखंड बिजली वितरण निगम की मोबाइल एप्प व्यवस्था फेल

-ऑफिस में कंप्लेन के बाद भी नहीं सुनी जा रहे उपभोक्ताओं की

RANCHI (27 Feb): ईजी बिजली एप्प डाउनलोड किए हैं, लेकिन पेमेंट नहीं हो पा रहा है। सारा डिटेल्स भरने के बाद जब पेमेंट ऑप्शंस में जा रहे हैं तो वहां से वापस होम पेज पर आ जाते हैं। यह कहना है बिजली उपभोक्ता शंकर कुमार का। यह परेशानी सिर्फ शंकर की ही नहीं, बल्कि निशांत कुमार समेत कई लोगों की यही शिकायत है। दरअसल, झारखंड बिजली वितरण निगम की ओर से घर बैठे बिल पेमेंट के लिए शुरू की गई ईजी बिजली एप्प की व्यवस्था काम नहीं कर रही है। इसकी शिकायत आफिस में उपभोक्ता कर रहे हैं, लेकिन उनकी सुनने वाला कोई नहीं है। इस कारण बिजली उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ गई है।

मोबाइल एप्प से होना है पेमेंट

उपभोक्ताओं को बिल भुगतान के लिए बिजली वितरण निगम ने मोबाइल एप की सुविधा दी है, ताकि घर बैठे एंड्रायड मोबाइल से आसानी से बिल का भुगतान किया जा सके। उपभोक्ताओं को अपने एंड्रायड मोबाइल पर ईजी बिजली नामक एप डाउनलोड करना होता है। उपभोक्ता एप्प डाउनलोड तो कर चुके हैं, लेकिन उनका पेमेंट ही नहीं हो पा रहा है। मजबूरी में लोगों को मैन्युअल तरीके से या एटीपी मशीन में बिल का पेमेंट करना पड़ रहा है।

एटीपी मशीनें भी कम

रांची में पेमेंट करने के लिए एटीपी मशीन की संख्या भी कम है। बिजली वितरण निगम द्वारा शहर में 70 एटीपी मशीन खरीदने की योजना बनी थी, लेकिन पूरी मशीनें अभी तक खरीदी नहंीं जा सकी हैं। इसके अलावा बिजली बिल का भुगतान ऑनलाइन आसानी से किया जाए, कंप्यूटर या लैपटाप के माध्यम से ऑनलाइन बिल का भुगतान किया जाए इसके लिए एप्प से पेमेंट करने का ऑप्शन दिया गया। लेकिन यह सही तरीके से काम नहीं कर रहा है।

प्रज्ञा केंद्र में सर्वर स्लो

बिजली बिल का भुगतान करने के लिए वितरण निगम ने प्रज्ञा सेंटर को जिम्मेवारी भी दी है। लेकिन यहां कभी सर्वर काम नहीं करता है तो कभी सर्वर स्लो रहता है। लोग प्रज्ञा सेंटर में पेमेंट करने के लिए पहुंच रहे हैं लेकिन उनका पेमेंट नहीं हो पा रहा है। इसके अलावा लोगों को घरों से पेमेंट लेने के लिए डाकिए की भी मदद लेने की बात कही गई थी, लेकिन किसी भी डाकिए द्वारा घरों से बिजली का पेमेंट नहीं लिया जा रहा है।

People connect

ईजी बिजली एप्प डाउनलोड किए हैं, लेकिन पेमेंट नहीं हो पा रहा है। सारा डिटेल्स देने के बाद जब पेमेंट करने के लिए ऑप्शंस में जाते हैं तो वहां से वापस होम पेज पर आ जाते हैं।

ईजी एप्प से पेमेंट करने के लिए एप्प डाउनलोड भी कर चुके हैं, लेकिन एक बार भी इससे पेमेंट नहीं कर पाए हैं। इतना अधिक ऑप्शंस आता है कि पेमेंट नहीं हो पाता है।