- मौसम के बदले रुख से कई एरियाज की बत्ती हुई गुल

- पानी को तरसे, वहीं इनवर्टर ने भी दिया जवाब

GORAKHPUR : मौसम के कड़े रुख से फ्राइडे को गोरखपुराइट्स ने राहत महसूस की, लेकिन मौसम का बदला मिजाज भी उनके लिए आफत का सबब बन गया। फ्राइडे इवनिंग को चल रही तेज हवाओं की वजह से कई एरियाज की बत्ती गुल हो गई। इससे देर शाम से सैकड़ों घर अंधेरे में डूब गए। तेज हवाओं की वजह से बिजली विभाग ने भी किसी अनहोनी से बचने के लिए कोई रिस्क न लेते हुए शट डाउन ले लिया। करीब ब् घंटे से ज्यादा वक्त तक बिजली गुल रही। मौसम थोड़ा ठीक होने के बाद बिजली सप्लाई बहाल हो सकी।

इनवर्टर भी दे गए दगा

मौसम की मार के अलावा कई एरियाज में मार्निग से ही कटौती शेड्यूल थी। इसमें मोहद्दीपुर से जुड़े नार्थ फीडर पर रेलवे की अंडर ग्राउंड केबलिंग होनी थी, जिसकी वजह से क्क् बजे से ही बिजली काट दी गई। वहीं पांच बजे से मौसम खराब होने पर बिजली सप्लाई बहाल नहीं हो सकी। इस कंडीशन में सुबह क्क् बजे से देर रात 9 बजे सप्लाई चालू हो सकी। क्0 घंटे से ज्यादा कटौती होने की वजह से मोहद्दीपुर नार्थ फीडर से जुड़े मुहल्लों में इनवर्टर दगा दे गए।

पानी को तरसे लोग

जिन एरियाज में अंडर ग्राउंड केबलिंग की वजह से शट डाउन लिया गया था, वहां पर परेशानी काफी बढ़ गई। क्0 घंटे कटौती होने की वजह से रिजर्व किया पानी खत्म हो गया। बिजली न होने की वजह से मोटर भी नहीं चल सकी। इससे मुकामी लोगों को पीने के पानी की भी किल्लत का सामना करना पड़ा। उन्हें पीने के पानी के लिए बाहर लगे हैंडपंप और पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर का सहारा लेना पड़ा।

काफी तेज हवाएं चल रहीं थी। इसकी वजह से तार टूटने का डर था। कोई अनहोनी न हो जाए, इसके लिए शट डाउन लिया गया था। हवाओं की तेजी कम होने के बाद बिजली सप्लाई बहाल कर दी गई।

सतीश चंद्रा, एसडीओ, बक्शीपुर