- शहर के 50 हजार घरों में नहीं है बिजली कनेक्शन

- जिले के 1 लाख 68 घरों ने नहीं लिया बिजली कनेक्शन

मेरठ। शहर में 50 घर ऐसे हैं, जहां पर बिजली नहीं है। फिर भी ये घर रोशन हो रहे हैं। यूं कहें कि 50 हजार घरों में बिजली चोरी हो रही है। ये खुलासा बिजली विभाग की ओर से किए गए सर्वे में हुआ है। ग्रामीण क्षेत्र में और भी बुरा हाल है। ग्रामीण क्षेत्र में 1 लाख 18 हजार घरों में बिजली नहीं है।

पकड़ में आए चोर

पीवीवीएनएल ने बीते माह बिजली चोरी के खिलाफ अभियान चलाया था। एक सप्ताह चले अभियान में विभाग ने 100 से अधिक बिजली चोर पकड़े थे। जबकि 30 के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई। 50 लाख रुपये से अधिक वसूली भी पीवीवीएनएल ने की। लेकिन विभाग को 50 हजार बिजली चोर पकड़ में नहीं आए। वहीं दूसरी तरफ शहर विधायक रफीक अंसारी ने अभियान का विरोध किया था। एक समूह के शोषण का आरोप लगाते हुए अभियान को रोकने की मांग की थी। तब से विभाग ने बिजली चोरी अभियान को रोक दिया था।

होगा करोड़ों का फायदा

पीवीवीएनएल के एमडी ने बताया था कि बिजली चोरी अभियान से विभाग को दो लाख रुपये रोज का फायदा हो रहा है। ऐसे में यदि विभाग पचास हजार बिजली चोरों को पकड़ ले तो विभाग को करोड़ों रुपये का फायदा हो सकता है।

सात जगह लग रहे कैंप

पीवीवीएनएल कनेक्शन देने के लिए कैंप लगा रहा है। करीब दस दिन को कैंप में भीड़ आई, लेकिन उसके बाद कनेक्शन लेने के लिए लोग आने बंद हो गए। लिहाजा विभाग ने भी कैंप को रोजाना की जगह साप्ताहिक लगाना शुरू कर दिया।

आंकड़ों पर एक नजर

जिले में कुल घर- 6,54,394

जिले में कुल कनेक्शन- 4,86,330

शहर में कुल घर 2,90,582

शहर में कुल कनेक्शन- 2,40,582

शहर बिजली चोरी वाले घर - 50 हजार

देहात में बिजली चोरी वाले घर - 1,18,064

कुल बिजली चोरी वाले घर - 1,68,064

विभाग ने एक सर्वे कराया, जिसमें पता लगा कि जिले में 1 लाख 68 हजार घरों में बिजली कनेक्शन नहीं हैं। या यूं कहें कि यहां पर बिजली चोरी हो रही है। इनके खिंलाफ अभियान चलाया जाएगा। बिजली चोरी किसी को भी नहीं करने दी जाएगी।

-डीके गर्ग, चीफ इंजीनियर पीवीवीएनएल