- 132 केवी से 5 बिजलीघरों के लिए 5 बे का काम काम हुआ शुरू

BAREILLY:

किसी एरिया में फॉल्ट आने पर अब पूरे सिविल लाइंस के 132 केवी पावर हाउस की बत्ती गुल नहीं होगी। पब्लिक को बड़ी राहत देते हुए बिजली विभाग ने 5 बे तैयार कर रहा है। पांच बिजली घरों के लिए अलग-अलग लाइन होगी। अभी इन सभी के लिए एक ही लाइन है। ऐसे में, कहीं फॉल्ट आते ही आधा शहर में अंधेरा छा जाता है।

एक लाइन से जुड़े बिजलीघर होंगे अलग

बिजली विभाग ने निर्बाध बिजली सप्लाई के लिए सिविल लाइंस 132 केवी पावर हाउस से 5 बे बनाने का काम शुरू भी कर दिया है। यहां से 5 लाइन निकालने का काम किया जा रहा है। जिससे मिशन कम्पाउंड, जगतपुर, कैंट, सिविल लाइंस और रामपुर बाग को बिजली सप्लाई होगी। फिलहाल, जगतपुर और कैंट, रामपुर बाग, सिविल लाइंस-2 व 3 की लाइनें आपस में जुड़ी हैं, लेकिन 5 बे के जरिए इन 5 बिजलीघरों की लाइन एक-दूसरे से अलग हो जाएंगी।

मई से नई व्यवस्था के तहत मिलेगी बिजली

5 बे का काम अप्रैल लास्ट तक काम पूरा हो जाएगा। फिलहाल, फ‌र्स्ट डिवीजन के पास स्थिति 132 केवी पावर हाउस के पास सेटअप लगाने की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। अप्रैल तक कार्य पूरा होने के बाद मई से नई व्यवस्था के जरिए बिजली सप्लाई शुरू कर दी जाएगी। बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अभी कोई फॉल्ट आने पर उसे ट्रैक कर पाने में काफी परेशानी होती है। लाइनों का क्षेत्र बढ़ा होने से फॉल्ट ट्रैस नहीं हो पाता है, लेकिन लाइनें अलग-अलग होने से काफी हद तक राहत मिलेगी।

क्या होता है 'बे'

बिजली विभाग की भाषा में 'बे' लाइनों (तार व केबल) बोलते हैं। बेसिकली बे का इस्तेमाल उस समय तक किया जाता है, जब पावर हाउस से बिजली घरों या कहीं और के लिए अलग-अलग लाइनें निकाली जाती हैं।

शहर की स्थिति पर

- 4 डिवीजन में बंटे हैं बिजली उपभोक्ता।

- 22 बिजलीघर शहर में हैं।

- 119 फीडर हैं।

- 1.85 लाख बिजली उपभोक्ता।

शहर के बिजली घरों को नई व्यवस्था के तहत एक-दूसरे से अलग किया जा रहा है। सबकी लाइनें अलग-अलग होगी। इससे बिजली कटौती से काफी हद तक राहत मिलेगी। फॉल्ट आ भी गया तो संबंधित बिजलीघर को छोड़ कर बाकी जगहों पर बिजली सप्लाई जारी रहेगी।

राकेश सिंह, एक्सईएन, बिजली विभाग