- पैसेंजर्स दर्ज कर सकेंगे अपनी शिकायतें और सुझाव

- बोर्ड पर लिखते ही ऑटोमैटिक सेव हो जाएगी कंपलेन

- ट्रैवलिंग बुक से दी जाएगी शहर के पर्यटन की जानकारी

kanpur@inext.co.in

KANPUR। अब रोडवेज विभाग एसी बसों के पैसेजंर्स के लिए कंप्लेने डेस्क बोर्ड लगाएगा। जिसमें पैसेंजर्स अपनी शिकायत या सुझाव लिख सकेंगे। इसके साथ-साथ कानपुर रीजन की एक ट्रैवल बुक भी दी जाएगी। जिसमें कानपुर के सभी ट्रैवल प्वाइंट्स की जानकारी होगी।

पैसेंजर्स बढ़ाने की कवायद

रोडवेज विभाग के मुताबिक एसी बसों में पैसेंजर्स की संख्या बढ़ाने व अच्छा माहौल उपलब्ध कराने के लिए कंप्लेन डेस्क बोर्ड लगाने की व्यवस्था की गई है। ये एक इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले बोर्ड है, जिसमें कुछ भी लिखने पर ये इसे अपने आप सेव कर लेगा। अगर यात्रा के दौरान कोई शिकायत है तो उसे लिख सकते हैं, वहीं अगर बेहतरी के लिए कोई सुझाव है तो उसे भी दर्ज कर सकते हैं। रोडवेज विभाग इन्हें बाद में पढ़ लेगा। एसी बसों के प्रतीक्षालय में ये डिस्प्ले बोर्ड लगाया जाएगा।

सिटी से जाती हैं 38 बसें

रोडवेज बस अड्डे से करीब 38 एसी बसें जाती हैं, जिनमें वॉल्वो, स्कैनिया, जनरथ, शताब्दी आदि हैं। प्राइवेट बसों से टक्कर लेने के लिए रोडवेज विभाग ने भी कमर कस ली है। पैसेंजर्स की सुविधाएं बढ़ाने व पैसेंजर्स को रोडवेज विभाग की बसों की ओर आकर्षित करने के लिए विभाग कंप्लेन बोर्ड लगवा रहा है। इसी तरह से अन्य भी कई सुविधाएं पैसेंजर्स के लिए बढ़ाई जाएंगी।

बसों में मिलेगी ट्रैवल बुक

वहीं रोडवेज विभाग की एसी बसों में ट्रैवल बुक भी बांटेगा। जो पैसेंजर्स को फ्री ऑफ कॉस्ट मिलेगी। इस बुक में सिटी के सभी प्रमुख ट्रैवलिंग प्वाइंट्स की डिटेल होगी। सिटी में धार्मिक, पौराणिक, पर्यटन स्थलों की पूरी जानकारी इसमें होगी। बस अड्डे से उन प्लेसेस में जाना कैसे है, इसकी भी डिटेल होगी। इस बुक से पैसेंजर्स को सिटी में घूमने-फिरने में मदद मिलेगी।

वर्जन:

रोडवेज विभाग पैसेंजर्स की सुविधाओं को बढ़ाने पर काम कर रहा है। पैसेंजर्स को बेहतरीन सेवा मिले, इससे पैसेंजर्स रोडवेज की बसों में बढ़ेंगे।

- नीरज सक्सेना, आरएम