- छोटी पियरी स्थित इलेक्ट्रिक गुड्स के गोदाम में लगी आग

- फायर बिग्रेड ने डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद पाया आग पर काबू

VARANASI : चौक थाना एरिया के छोटी पियरी में बुधवार को इलेक्ट्रिक गुड्स के गोदाम में आग लग गयी। इससे गोदाम मालिक की फैमिली की जान खतरे में पड़ गयी। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की तीन गाडि़यों ने डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग में फंसे लोगों की जान तो बच गई लेकिन इस आग की आंच में लाखों का माल जलकर राख हो गया।

शाम को हुआ हादसा

रवि कुमार का छोटी पियरी में दो मंजिला मकान है। ग्राउंड फ्लोर पर इलेक्ट्रिक गुड्स की दुकान है। इसमें सजावटी बल्ब, झालर आदि बिकते हैं। जबकि फ‌र्स्ट फ्लोर पर गोदाम है। मकान के इसी फ्लोर पर एक हिस्से में रवि की फैमिली रहती है। शाम को लगभग चार बजे बच्चे छत पर खेल रहे थे। इसी दौरान उन्हें गोदाम से धुआं उठता नजर आया। वे भागते हुए नीचे गये और फैमिली मेंबर्स को इसकी जानकारी दी। जब गोदाम की जांच की गयी तो उससे आग की लपटें निकलती नजर आयीं। इसके बाद तो वहां हड़कम्प मच गया। जान के साथ माल बचाने की जद्दोजहद शुरू हो गयी। चीख-पुकार सुनकर आसपास के लोग भी रवि के घर की ओर दौड़े।

सबको किया सेफ

आसपास के लोग घटना की सूचना पुलिस और फायर ब्रिगेड को सूचना देने के साथ ही खुद भी आग में फंसे लोगों को बचाने में जुट गए। एक-एक कर आधा दर्जन लोगों को घर से सुरक्षित बाहर निकाला गया। थोड़ी ही देर में पुलिस भी मौके पर पहुंच गयी। चेतगंज और भेलूपुर से फायर ब्रिगेड की तीन गाडि़यां भी मौके पर आ गयीं। पानी की बौछार करते हुए गोदाम में लगी आग को बुझाने के लिए संघर्ष शुरू हो गया। लगभग डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया। लेकिन पानी और आग से बिजली के सामान नष्ट हो गये। रवि के अनुसार उसे लगभग दो लाख रुपये का लॉस हुआ है।

रहस्य बनी आग लगने की वजह

आग लगने की वजह रहस्य बनी हुई है। जिस वक्त गोदाम में आग लगी उस वक्त क्षेत्र में बिजली नहीं थी। जिससे शॉर्ट-सर्किट की संभावना खुद-ब-खुद खारिज हो जाती है। घर में भी आग का प्रयोग नहीं हो रहा था जिससे कि चिंगारी गोदाम तक पहुंच पाती। वहीं रवि ने भी किसी पर जानबूझकर आग लगाने का भी आरोप नहीं लगाया है। फायर ब्रिगेड भी देर शाम तक आग लगने की वजह तलाशने में लगी रही।