- मई में विभाग कर रहा है चेकिंग की तैयारी, बिजली चोरों पर तत्काल दर्ज होगी मुकदमा

- मुख्य सचिव के आदेश पर विभाग ने बनानी शुरू की रणनीति

- दो एसडीओ के नेतृत्व में जांच करेगी टीम

<- मई में विभाग कर रहा है चेकिंग की तैयारी, बिजली चोरों पर तत्काल दर्ज होगी मुकदमा

- मुख्य सचिव के आदेश पर विभाग ने बनानी शुरू की रणनीति

- दो एसडीओ के नेतृत्व में जांच करेगी टीम

GORAKHPUR:

GORAKHPUR: बकाएदारों और बिजली चोरी करने वालों की अब खैर नहीं है। विभाग ने ऐसे लोगों को प्वाइंट आउट कर उन्हें सख्त सजा देने की तैयारी शुरू कर दी है। क्भ् मई के शुरू होने वाले इस अभियान में हर कंज्यूमर्स की चेकिंग होगी। अभियान में बकाया होने पर तत्काल कनेक्शन काट दिया जाएगा और वहीं से कंज्यूमर्स की डीटेल ऑनलाइन कर दी जाएगी। मीटर बाईपास या बिजली चोरी मिलने पर तत्काल मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। पहले बिजली चोरी पकड़े जाने पर एक दिन बाद मुकदमा होता था।

तीन फीडर पर होगी चेकिंग

बिजली चेकिंग के चेकिंग अभियान में एक साथ शहर के तीन फीडर पर चेकिंग की जाएगी। इसके लिए शहर के सभी सब स्टेशन से फीडर की डीटेल मंगवाई जा चुकी है। इसमें किस फीडर पर सबसे अधिक लाइनलॉस है और किस फीडर पर कितना बिजली बिल का बकाया है, उन्हें प्वाइंट आउट किया जा रहा है। इसके बाद सबसे अधिक बकाया और लाइनलॉस वाले फीडर पर चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। हालांकि किस फीडर से इसकी शुरुआत होगी यह अभी तय नहीं किया गया है।

ख्ख् घंटे होगी सप्लाई

आरआर सिंह का कहना है कि शहर के जिन फीडर पर यह अभियान चलाया जाएगा। वहां कोशिश की जाएगी कि लाइनलॉस क्भ् प्रतिशत से नीचे आ जाए। साथ ही रूटीन में कम से कम 80 प्रतिशत बिल जमा होने लगे। अगर तीनों फीडर पर सफल हो गया तो उन एरियाज में ख्ख् घंटे बिजली सप्लाई चालू कर दी जाएगी। अभी तक शहर के दिव्यनगर, तारामंडल और विकास नगर फीडर्स पर ख्ख् घंटे बिजली सप्लाई दी जा रही है।

मौके पर ठीक होगा बिल

बिजली विभाग फिर से नई रणनीति के तहत अपने कंज्यूमर्स के यहां चेकिंग करने की तैयारी कर रहा है। महानगर विद्युत वितरण निगम के एसई आरआर सिंह का कहना है कि इस बार की चेकिंग अभियान में बहुत कुछ नया रहेगा। चेकिंग में एक टीम दो एसडीओ के नेतृत्व में जांच करेगी। इस टीम में जेई, लाइनमैन के साथ ही साथ मौके पर क्लर्क भी रहेंगे। जो कंज्यूमर्स का बिल वहीं पर सही कर देंगे। यही नहीं अगर किसी को नया कनेक्शन अगर लेना है तो वहीं मौके पर ही तत्काल कनेक्शन दे दिया जाएगा।

बिजली विभाग लाइनलॉस रोकने और बकाया वसूली के लिए काम कर रहा है। बिजली चेकिंग अभियान शुरू करने का आदेश आ गया है। क्भ् मई के बाद अभियान शुरू करने की तैयारी चल रही है। इस बार फिर से शहर के तीन फीडर पर चेकिंग होगी।

आरआर सिंह, एसई महानगर, विद्युत वितरण निगम