- गुरुवार देर रात फिर से बालावाला क्षेत्र में हाथियों ने रौंदी किसानों की फसलें

- किसानों में आक्रोश, पिछले दिनों सीएम के ओएसडी भी पहुंचे थे क्षेत्र में

>DEHRADUN: रायपुर रेंज क्षेत्र के अंतर्गत बालावाला व आसपास के तमाम इलाकों में पिछले कई महीनों से तीन हाथियों ने स्थानीय लोगों की नींद हराम कर रखी है। स्थिति यह है कि कुछ दिनों खामोशी के बाद हाथी खेतों में पहुंचकर लगातार फसल को बर्बाद कर रहे हैं। लेकिन वन विभाग है कि महज क्षेत्र भ्रमण और पटाखे जलाकर औपचारिकता पूरी कर रहा है। इसको लेकर स्थानीय लोगों में आक्रोश है।

हाथियों को भगाने के लिए आतिशबाजी का सहारा

गुरुवार को एक बार फिर से बालावाला क्षेत्र के आसपास हाथियों ने जमकर उत्पात मचाया और किसानों की फसल को चौपट कर निकल पड़े। सूचना मिलने पर रायपुर रेंज के वन विभाग कर्मचारी मौके पर पहुंचे और पहले के जैसे किसानों को भरोसा व आश्वासन देकर वापस लौट गए। स्थानीय लोगों का कहना है कि इलाके में डेढ़ साल से यही दिक्कत है, लेकिन इस साल जून से हाथियों ने सबसे ज्यादा फसलों को नुकसान पहुंचाया है।

फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हाथी

भाजपा किसान मोर्चा के मंडल अध्यक्ष खेमराज उनियाल का कहना है कि वन विभाग की टीम केवल आतिशबाजी कर हाथियों को बचाने की कोशिश कर रही है। जबकि कुछ दिनों पहले ही सीएम के ओएसडी ने भी क्षेत्र में पहुंचकर मौके का मुआयना किया था और वन विभाग के अधिकारियों को हाथियों से निजात दिलाने के लिए ठोस कदम उठाने के निर्देश दिए थे। जिस पर अब तक सख्ताई से अमल नहीं हो पाया है। किसानों का कहना है कि उत्पात मचाने वालों में हाथियों का झुंड नहीं है, बल्कि केवल तीन हाथी हैं। जिसमें से दो बड़े और एक छोटा है। गुरुवार को हाथियों ने किशन रमोला, मुन्ना सिंह सहित कई किसानों की फसल रौंदकर चौपट कर दिया। लोगों ने वन विभाग से हाथियों के आतंक से निजात दिलाने की मांग की है।