JAMSHEDPUR: बारिश होते ही दलमा वाइल्ड लाइफ सेंक्चुरी के सूखे तालाब में लबालब पानी भर गया है। बेजान दलमा की ग्रीनरी भी लौट आई है। पानी की और भोजन की उपलब्धता की वजह से हाथियों का झुंड एक बार फिर दलमा पहुंचने लगा है। मंगलवार को दलमा में दो बच्चे समेत 9 नए हाथियों का झुंड गेरूआ, बड़का बांध होते हुए मैंझला बांध के पास जमा हुआ है। सुनसान पड़ा दलमा एक बार फिर हाथियों की चिंघाड़ से गूंजने लगा है।

जंगल हुआ हरा-भरा

जानकारी हो कि हाथियों के लिए संरक्षित दलमा वाइल्ड लाइफ सेंक्चुरी में गर्मी में दर्जनों वाटर होल सूख गए थे, जबकि पानी की कमी के कारण लत्तड़ वाले कई पौधे सूख गए थे, लेकिन मानसून के पूर्व हुई बारिश ने पौधों में जान ला दी। जिसका परिणाम है कि आज दलमा के अंदर हाथियों का मनपसंद भोजन मोहलान का पत्ता, बांस, बहुनिया व अर्जुन पेड़ का जंगल हरा-भरा हो गया। यही कारण है कि हाथियों का झुंड लगातार दलमा की ओर आ रहा है। दलमा वाइल्ड लाइफ सेंक्चुरी के रेंजर आरपी सिंह ने बताया कि एक सप्ताह के अंदर क्8 हाथी, ख्ख् हाथी के साथ ही मंगलवार को 9 हाथी दलमा में आया। उन्होंने बताया कि एक सप्ताह के अंदर ब्9 हाथियों का झुंड मनपसंद भोजन की चाह में दलमा पहुंच चुके हैं।

मानसून के पहले हुई बारिश में बांध और नालों में पानी हो गया है। बारिश की वजह से दलमा वाइल्ड लाइफ सेंक्चुरी में ग्रीनरी एक बार फिर लौट आई है। इस वजह से एक सप्ताह के अंदर ब्9 हाथियों का झुंड दलमा पहुंच गया है।

-आरपी सिंह, रेंजर, दलमा वाइल्ड लाइफ सेंक्चुरी