>RANCHI:बुधवार की सुबह ब्.फ्0 बजे के करीब एक हाथी ने कडरू नया बस्ती निवासी बलदेव महली (ब्0 वर्ष)को पटक कर मार डाला. घटना उस वक्त हुई जब बलदेव महली सुबह शौच के लिए बाहर जा रहे थे. उनके घर का गेट रेलवे ट्रैक की ओर खुला था, जहां से अन्य लोग भी आना-जाना कर रहे थे. हाथी भी रेलवे ट्रैक के किनारे आ पहुंचा था, जिसके सामने बलदेव महली पड़ गए. हाथी ने उन्हें सूंड़ से उठा कर जमीन पर पटक दिया. फिर पांव से उनके सीने में ठोकर मार दिया. शरीर में अंदरूनी चोट लगने से बलदेव महतो गंभीर रूप से जख्मी हो गए. उन्हें गंभीरावस्था में रिम्स लाया गया, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया. इससे पहले हाथी ने सेम्बर टोली निवासी चामू मुंडा उर्फ बिरसा मुंडा पर हमला कर दिया. लेकिन, वह झाड़ी में छिप गए. कपड़े से तन को ढक लिया. इसके बाद हाथी को जब कुछ नहीं दिखा, तो वह वापस लौट गया.

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, हाथी डिबडीह इलाके की ओर चला गया. वन विभाग के अधिकारियों द्वारा हाथी को ट्रेस कर तुपुदाना स्थित बायो डायवर्सिटी पार्क के समीप रोक कर रखा गया है. डीएफओ राजीव लोचन बक्शी का कहना है कि हाथी पर लगातार नजर रखी जा रही है.

ख्.ख्भ् लाख मिलेगा मुआवजा

वार्ड पार्षद अशोक बड़ाईक ने पहल करते हुए वन विभाग की ओर से मृतक के दाह संस्कार के लिए ख्भ् हजार रुपए दिलवाए. वहीं, जख्मी चापु मुंडा को क्भ् हजार रुपए सहायता राशि प्रदान की गई. इसके अलावा बलदेव महतो के परिवार को वन विभाग की ओर से और दो लाख रुपए दिए जाने का आश्वासन मिला है.

वर्जन

जंगल और पहाड़ों से घिरा होने की वजह से बुंडू, तमाड़, सिल्ली, बेड़ो, अनगड़ा, सोनाहातू हाथियों के रहने और विचरन करने के लिए चिन्हित क्षेत्र हैं. गांव में बन रहे हडि़या व शराब की महक हाथियों को आकर्षित करती है.

राजीव लोचन बक्शी, डीएफओ