11 स्‍वादिष्‍ट भोजन जो आपके दिमाग की बत्‍ती जला दें!

By: Inextlive | Publish Date: Sat 04-Mar-2017 04:24:00
A- A+
11 स्‍वादिष्‍ट भोजन जो आपके दिमाग की बत्‍ती जला दें!
आज हम आपको बता रहे हैं ग्‍यारह ऐसे खाद्य पदार्थें के बारे में जो आम तौर पर आपके खाने की लिस्‍ट में शामिल होते हैं पर आपको उनसे होने वाले फायदों के बारे में कम पता होता है। ये वो खाद्य हैं जो मुख्‍य रूप से आपकी ब्रेन पॉवर को बढ़ाने का काम करते हैं। अब तक अगर इनमें से कोई भी फूड आपकी भोजन लिस्‍ट से बाहर है तो उसे फौरन शामिल कर लीजिए।

 

मसूर की दाल
शोधकर्ताओं ने बताया है कि मसूर की दाल में दिमाग के लिए बेहद लाभकारी विटामिन बी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।  ये आपके दिमाग को तेज करता है। साथ ही इस दाल में पाये जाने वाले, थियामिन, विटामिन बी6 और आयरन के गुण आपको ध्‍यान केंद्रित करने और याददाश्‍त बढ़ाने में मदद करते हैं।

कद्दू के बीज
कद्दू या ऐसी ही सब्‍जियों जैसे लौकी आदि के बीज को अगर आप खाने की आदत डालते है तो ये दिमाग को तेज बना सकते है। ये बीज विटामिन ई के बेहतरीन स्रोत हैं। कद्दू के बीज में मैग्नीशियम और ओमेगा 3 भी होता है जो मस्तिष्क को शांत रखने में मदद करता है।

 

गोभी
जो लोग शाकाहारी हैं वे ब्रोकोली, गोभी और फूलगोभी जैसी सब्जियां जरूर खाने में शामिल करें। ये सभी सब्जियां विटामिन की बेहतरीन स्रोत हैं। इनमें सुल्फोराफाने होता है जो दिमाग को तेज रखने और याददाश्त करने वाले रोग अल्जाइमर से लड़ने में सहायक होता है।
शाकाहारी हैं तो अपने भोजन में जरूर शामिल करें प्रोटीन युक्‍त ये पांच फूड

 

अखरोट
अखरोट ऐसा मेवा है जिसमें दिमागी शक्ति बढ़ाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता है। ओमेगा-3 के कारण मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमिशन यानि कोशिकाओं के बीच सूचनाओं का आदान प्रदान बेहतर होता है और दिमाग तेज काम करता है।

काजू
काजू भी फायदेमंद मेवा है क्‍योंकि इसमें ब्रेन बूस्‍टर जिंक और मैग्‍नीशियम भरपूर मात्रा में होते हैं। इससे डिप्रेशन का खतरा कम होता है और याददाश्‍त बढ़ती है।

दालचीनी
दालचीनी का इस्‍तेमाल भी बेहद फायदेमंद है और कई तरह से लाभदायक होता है। इसका तेल स्मरण शक्ति बढ़ाने में काफी फायदेमंद होता है। यह कोलेस्ट्रॉल कम करता है और मस्तिष्क तेजी से काम करने लायक बनाता है। यह दिमाग को ठंडक पंहुचा कर तनाव कम करता है। अल्जाइमर रोगियों के लिए दालचीनी एक बेहतरीन दवा है।
खाएं ये चीजें और हमेशा रहिए जवान

 

मिंट
मिंट में मौजूद विटामिन ए आपकी लर्निंग पॉवर बढ़ता है और विटामिन सी अप्रत्‍याशित रूप से आने वाली संज्ञानात्मक गिरावट को रोकने में मदद करता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि मिंट के इस्‍तेमाल से ब्रेन की सक्रीयता भी बढ़ती है।

 

मछली
मछली को ब्रेन फूड भी कहा जाता है क्‍योकि इसके तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो दिमाग के लिए फायदेमंद होता है। फिश ऑयल के पोषक तत्‍व यंग फील कराने के साथ ही दिमाग को भी तेज करता है। इंसान के मस्तिष्क का करीब 60 फीसदी हिस्सा फैट से बना है इस लिए इसको ठीक से काम करने से लिए लगातार फैटी एसिड की जरूरत पड़ती है। सालमन मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड और डोकोसाहेक्सिनॉइक एसिड का एक बेहद बढ़िया स्रोत है, जो अल्जाइमर्स से बचाता है।

चुकंदर
चुकंदर का जूस पीने से हमारा स्टेमिना 16 प्रतिशत तक बढ़ जाता है, जिसके कारण शरीर में ऑक्सीजन बढ़ती है, और हमारा मस्तिष्क सही तरीके के साथ अपना काम करने लगता है।
पांच सुपर फूड जो चुटकी बजाते ही ठीक कर देंगे आप की हर बीमारी

डार्क चॉकलेट
शरीर और मस्तिष्क के लिए जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स डार्क चॉकलेट में काफी मात्रा में पाए जाते हैं। डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले फ्लैविनॉयड्स मस्तिष्क में रक्त संचार को बेहतर करते हैं। एक स्टडी में पाया गया है कि इसके सेवन से कंसंट्रेट करने में भी मदद मिलती है।

अदरक
बढ़ती उम्र में जब याददाश्‍त कमजोर होने लगती है तो अदरक उसे संभालने में बेहद मददगार होती है। इसके अलावा महिलाओं के लिए अदरक याददाश्‍त बढ़ाने और फोकस करने की क्षमता विकसित करने में मदद करती है।

Food News inextlive from Food Desk