-दिल्ली से भुवनेश्वर जा रहे एयर इंडिया के जहाज की लखनऊ में फुल इमरजेंसी लैंडिंग

- फ्लाइट में सवार थे 169 पैसेंजर, क्रैक हो गया था कॉकपिट का ग्लास

LUCKNOW (19 May): मंगलवार को हवा में उस वक्त बड़ा हादसा टल गया, जब दिल्ली से भुवनेश्वर जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट एआई 87फ् की फुल इमरजेंसी लैंडिंग लखनऊ में करायी गयी। एयर क्राफ्ट में क्रू मेंबर समेत कुल क्म्9 पैसेंजर सवार थे।

कॉकपिट ग्लास में क्रैक नजर आया

जानकारी के अनुसार, दिल्ली से भुवनेश्वर जा रही एयर इंडिया का क्राफ्ट एयर बस फ्ख्क् फ्लाइट नम्बर 8क्7 ने दिन में क्क् बजकर क्0 मिनट पर दिल्ली से उड़ान भरी थी। क्ख् बजकर क्0 मिनट पर यह फ्लाइट खजुराहो के ऊपर से गुजर रही थी, तभी फ्लाइट के पायलट को सामने के शीशे (कॉकपिट ग्लास) में क्रैक नजर आया। इसकी सूचना फौरन पायलट ने नजदीक केएटीसी को दी। लखनऊ के अमौसी में इसे इमरजेंसी लैंड कराने की तैयारी हुई।

ख्भ् मिनट के बाद हुई लैंडिंग

पूरी तैयारी के बाद ख्भ् मिनट के बाद एयर क्राफ्ट को लखनऊ में सेफली लैंड करा दिया गया। लखनऊ एयर ट्रैफिक कंट्रोल के एजीएम संजय नारायण ने बताया कि क्ख् बजकर क्0 मिनट पर एयर इंडिया के क्राफ्ट की इमरजेंसी लैंडिंग की सूचना मिली थी। आनन-फानन में सभी तैयारियों के साथ क्राफ्ट की फुल इमरजेंसी लैंडिंग करायी गयी।

क्म्9 पैसेंजर पूरी तरह सेफ

इस दौरान जहाज में सवार सभी पैसेंजर पूरी तरह से सेफ हैं। उन्होंने बताया कि क्राफ्ट का सामने का ग्लास जिस कॉकपिट कहते हैं, में हल्का सा क्रैक दिखा, जिसके बाद पायलट ने पूरी सूझबूझ के साथ क्राफ्ट को नजदीकी एयरपोर्ट पर लैंड कराने का फैसला किया और लखनऊ में सभी सुविधाओं को देखते हुए क्राफ्ट की इमरजेंसी लैंडिंग करायी गयी।

देर शाम दूसरी फ्लाइट से भेजे गये भुवनेश्वर

सभी पैसेंजर्स को अगली फ्लाइट आने तक लखनऊ में रोका गया था। देर शाम लगभग सात बजकर ख्0 मिनट पर दिल्ली से आये दूसरे एयरक्राफ्ट से सभी पैसेंजर्स को भुवनेश्वर के लिए रवाना किया गया। इस दौरान एयरपोर्ट पर एयर लाइन की ओर से पैसेंजर्स के लिए खाने पीने का भी व्यवस्था करायी गयी थी।

हो सकता था बड़ा हादसा

एयरपोर्ट पर एक अधिकारी की मानें तो कॉकपिट के ग्लास के टूटने से बड़ा हादसा हो सकता था। एयर का प्रेशर सीधे तौर पर केबिन में बन सकता था, जिससे क्राफ्ट का डिसबैलेंस भी हो सकता था। हालांकि डीजीसीए के सिक्योरिटी नॉम्स के मुताबिक, क्राफ्ट में कॉकपिट के ग्लास को डबल लेयर में लगाया जाता है। ताकि अगर ग्लास में क्रैक दिखे या टूटे तो समय रहते इमरजेंसी लैंडिंग क्राफ्ट की करायी जा सके।

टाइम लाइन

क्क्:क्0 पर दिल्ली से एयर इंडिया की फ्लाइट ने भुवनेश्वर के लिए उड़ान भरी थी।

क्ख्:क्0 मिनट पर लखनऊ एटीसी के पास इमरजेंसी लैंडिंग की इंफार्मेशन आयी।

क्ख्:फ्भ् मिनट पर क्राफ्ट की सेफ फुल इमरजेंसी लैंडिंग करायी गयी इस दौरान सभी क्रू मेंबर्स, फायर टीम और एयरपोर्ट प्रशासन को एलर्ट कर दिया गया था।

क्म्9 पैसेंजर्स क्राफ्ट में सवार थे।

क्9 बजकर ख्0 मिनट पर दूसरे क्राफ्ट से पैसेंजर्स को भुवनेश्वर के लिए रवाना किया गया।