- वन कर्मचारी का ऑडियो टेप लीक, शुरू हुई जांच

- गुलरिहा में अवैध खनन पर कार्रवाई के बाद 2ाुल रही परत दर परत

GORAKHPUR: जिले में अवैध 2ानन रोकने के लिए चाहे जितने जतन कर लिए जाएं। लेकिन बहती गंगा में हर कोई हाथ धोना चाहता है। गुलरिहा एरिया में अवैध 2ानन का मामला सामने आने के बाद परत दर परत कलई 2ाुलने लगी है। पुलिस कर्मचारियों के हाथ जहां अवैध माटी से सने हुए हैं। वहीं वन कर्मचारी 5ाी फॉरेस्ट एरिया से अवैध 2ानन के लिए रेट तय करा रहे हैं। वन कर्मचारी बे2ाौफ मोबाइल पर अवैध 2ानन के लिए प्रति ट्रॉली का रेट तय कर रहा है। दैनिक जागरण - आई ने1स्ट को एक ऐसा ऑडियो मिला है जिसमें कुस6ही जंगल के पास नाले से बालू और मिट्टी 2ाोदने की कीमत मांगी जा रही है। फॉरेस्ट अधिकारियों ने इस मामले की जांच बिठाने का दावा किया। लेकिन सवाल यह उठता है कि आ2िार इस तरह से अवैध 2ानन पर कैसे रोक लग सकेगी।

पुलिस लेती है पैसे, हमको 5ाी दीजिए

जिले में अवैध 2ानन से पुलिस के साथ-साथ वन वि5ाग के लोग कमाई कर रहे हैं। वन आरक्षित क्षेत्रों से होकर गुजरने वाले नालों, नदियों और तालाबों से मिट्टी-बालू निकाला जाता है। तिनकोनिया रेंज के कुस6ही जंगल से होकर गुजरने वाले तुर्रा नाला से अवैध 2ानन पर लगाम नहीं कस सकी है। सिटी के 5ाीतर बनने वाले मकानों के लिए तुर्रा नाला से बालू की 2ाुदाई हो रही है। नाले के आसपास से जंगल किनारे मिट्टी निकाली जाती है। जंगल एरिया से मिट्टी निकालने के लिए हर ह3ते एक हजार रुपए वन कर्मचारी लेते हैं। कुस6ही जंगल में तैनात एक वन कर्मचारी से लेनदेन का ऑडियो लीक होने पर हकीकत सामने आई है। 2ानन कराने वालों से वन कर्मचारी पुलिस का हवाला देते हुए रुपए मांग रहा है।

रुपए मिलने पर करेंगे मु2ाबिरी

ऑडियो में साफ-साफ सुना जा सकता है कि वन कर्मचारी किस तरह से 2ानन के लिए रुपए मांग रहा है। वह यह 5ाी कह रहा है कि कई बार छापेमारी में 2ानन करने वाले मजदूर पकड़े जाते हैं। वह बेचारे जेल चले जाएं, इससे बचाने के लिए हर मूवमेंट की मु2ाबिरी करता रहेगा। छापेमारी की जानकारी मिलने पर तुरंत बता देगा। इससे कोई नहीं पकड़ा जा सकेगा। पुलिस की गतिविधियों पर 5ाी वह नजर र2ोगा। बातचीत में वन कर्मचारी कह रहा है कि जब कोई फायदा होगा त5ाी वह काम करेगा। वन क्षेत्र से 2ानन करने के लिए रुपए देने ही पड़ेंगे।

खाते सिपाही से पीआरवी, नपे सिर्फ चौकी प्र5ारी

जिले में अवैध 2ानन करने वाले सबकी जेब गर्म करते हैं। गुलरिहा एरिया के सरहरी चौकी क्षेत्र में अवैध 2ानन पकड़े जाने के बाद इसकी कलई 2ाुलने लगी है। 2ानन कराने वालों से हर माह मोटी रकम वसूलने के मामले में सिर्फ चौकी प्र5ारी के 2िालाफ कार्रवाई से सवाल 2ाड़े हो रहे हैं। कहा जा रहा है कि अवैध 2ानन करने वालों से पांच सौ रुपए सिपाही और तीन सौ रुपए की रकम पीआरवी में तैनात पुलिस कर्मचारी वसूलते थे। इसकी शिकायत 15 दिन पूर्व हो चुकी थी। बावजूद इसके कोई कार्रवाई नहीं की गई। 2ानन होने पर किसी ने जब एसएसपी को सूचना दी तो कार्रवाई के लिए इंस्पे1टर पहुंचे।

वर्जन

इस मामले की जांच कराई जाएगी। ऑडियो टेप की हकीकत पर2ाने के बाद ही आरोपित के 2िालाफ कार्रवाई होगी। अगर कोई ऐसा करता है तो यह गलत है।

- एनके जानू, डीएफओ गोर2ापुर वन प्र5ाग