उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए पॉवर कारपोरेशन ने शुरू की नई योजना
allahabad@inext.co.inबिजली का बिल बकाया है और उपकेन्द्र तक नहीं पहुंच पा रहे हैं तो अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। पॉवर कारपोरेशन के कर्मचारी कैश कलेक्शन वैन के साथ खुद आपके घर पहुंचेंगे और बिल का भुगतान ले जाएंगे। उपभोक्ताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पॉवर कारपोरेशन ने बुधवार से इसका श्रीगणेश कर दिया है। यह सुविधा इलाहाबाद के साथ मंडल के सभी जिलों कौशांबी, प्रतापगढ़ और फतेहपुर में भी उपलब्ध करा दी गयी है।

गावों में भी जाएगी वैन
शहरी एरिया में उपकेन्द्र नजदीक हैं और पब्लिक बिल जमा करने के लिए आनलाइन प्लेटफॉर्म का भी इस्तेमाल करती है। इधर बीच पॉवर कारपोरेशन ने भी दबाव बढ़ाया है तो बकाया बिल जमा करने का रेशियो बढ़ गया है। देहात एरिया में उपकेन्द्र भी दूर हैं और पब्लिक इलेक्ट्रानिक प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल भी कम करती है। इसके चलते बिल जमा करने में ज्यादा दिक्कत आ रही थी। बिल जमा कराने का टारगेट एचीव करने के लिए बिजली विभाग ने इसकी भी काट खोज ली है।

आन द स्पॉट मिल जाएगी रसीद
विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कनेक्शन नंबर के साथ बिल की पूरी डिटेल भी वैन पर उपलब्ध हो जाएगी। इससे उपभोक्ता को अपडेटेड बिल का भुगतान करने में सुविधा हो जाएगी। इसी के चलते मोबाइल कैश वैन को इम्विप्ड भी किया गया है। बिल जमा होने की रसीद भी आन द स्पॉट पर उपभोक्ताओं को दे दी जाएगी। यह उपभोक्ताओं के लिए मददगार होने के साथ ही भरोसा भी बढ़ाएगी।

बाक्स

बिल जमा केन्द्रों पर प्रेशर कम होगा
पॉवर कारपोरेशन की इस पहल से उपकेन्द्रों पर बने बिल जमा काउंटर पर प्रेशर कम होगा। बता दें कि पिछले छह महीने के भीतर दो बार बिल जमा करने के लिए लगाए गए आउटसोर्स कर्मचारी स्ट्राइक कर चुके हैं। इसका खामियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ा था।

बिल कलेक्शन का रेशियो बढ़ाने के साथ पॉवर कारपोरेशन उपभोक्ताओं की सुविधा पर भी काम कर रहा है। आनलाइन प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने के बाद कैश कलेक्शन मोबाइल वैन शुरू की गयी है ताकि उन उपभोक्ताओं को बिल जमा करने में असुविधा न हो जो किन्हीं कारणों वश बिल जमा केन्द्र तक नहीं पहुंच पाते।

राम कुंजन

अधिशासी अभियंता