-कबाड़ी मार्केट सरोजनी नगर में व्यापारियों ने माल रखकर घेर रखी है आधी सड़क

- ट्रैफिक होता है प्रभावित, क्षेत्रीय पुलिस ने कभी नहीं चलाया एंटी एनक्रोचमेंट अभियान

KANPUR: अगर कोई ठेला लगाकर सड़क के किनारे इनक्रोचमेंट करता है, तो कभी कभार उसको पुलिस की लाठी खानी पड़ जाती है, लेकिन उन दुकानदारों को क्या कहें जो बड़ी सी दुकान होने के बावजूद अपनी दुकान के आगे सड़क तक अपना माल फैलाए रहते हैं। ये दुकानदार भी इनक्रोचमेंट के उतने ही बड़े 'अपराधी' हैं, जितना कोई सड़क पर ठेला लगाने वाला। बस फर्क इतना है कि इन दुकानदारों पर कभी ठेले वाले की तरह पुलिस ने लाठी नहीं मारी।

8-8 फुट रोड पर कर लिया कब्जा

'मेरी सड़क खाली करो' अभियान में दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने रीडर्स की शिकायत पर कबाड़ी मार्केट (सरोजनी नगर) का हाल देखा। यहां का हाल देख कर आंखे फैल गई कि सड़क पर दुकानदारों ने कबाड़ का सामान इस कदर फैला रखा है कि दोनों तरफ की 8-8 फुट रोड ही 'कबाड़' हो गई। इस रोड पर ट्रैफिक भी खूब चलता है और जाम भी लगता है, लेकिन सड़क को घेरे इन दुकानदारों को यह सब नहीं दिखता। हां, वहां से निकल रहे किसी व्हीकल का दुकानों के बाहर फैले पड़े माल से अगर पहिया छू गया तो दुकानदार लड़ने पर उतारू हो जाएगा।

पुलिस ने आज तक नहीं टोका

करीब 40 फुट चौड़ी यह सड़क इन कबाड़ के दुकानदारों के इनक्रोचमेंट की वजह से मात्र 24-25 फुट ही रह गई है। ऐसा नहीं है कि पुलिस की इस पर निगाह नहीं है, लेकिन किस दबाव में वह इन दुकानदारों को नहीं टोकती यह तो इस इलाके के थानेदार ही बता सकते हैं। खास बात यह है कि योगी सरकार ने इनक्रोचमेंट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है। यही नहीं कमिश्नर पीके महान्ति ने भी इनक्रोचमेंट के खिलाफ एक्शन लेने की बात कही है, लेकिन न तो सरकार का और न ही कमिश्नर की कही बातों का असर ि1दख रहा है।

लोगों का निकलना हो जाता मुश्किल

इस क्षेत्र में रहने वाले कई लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि उनके घर के बाहर इस कदर कबाड़ पड़ा रहता है कि निकलना तक मुश्किल हो जाता है। कई बार इस कबाड़ में फंसकर बच्चे गिर कर चोट खा चुके हैं। क्षेत्रीय लोगों ने पुलिस से भी इस संबंध में कई बार शिकायत की लेकिन पुलिस ने कोई एक्शन नहीं लिया। यही नहीं नगर निगम का इनक्रोचमेंट दस्ता भी कभी इस ओर नहीं दिखाई दिया।