जमशेदपुर : जुगसलाई रेलवे ओवरब्रिज के लिए टाटा स्टील और रेलवे द्वारा एनओसी दिए जाने के बाद अब फिर अतिक्रमण का पेच फंस गया है। जिस जमीन पर यू आकार का ओवर ब्रिज बनाया जाना है, वह भी अतिक्रमित जमीन है। सोमवार को हुई प्रोजेक्ट मॉनिट¨रग कमेटी की बैठक में पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता संजय कुमार ने बताया कि इस भूमि पर 100 से ज्यादा इमारतों और अस्थायी निर्माण का अतिक्रमण है।

सौैंपी जाएगी लिस्ट

विभाग जल्द ही अतिक्रमित इमारतों और अस्थायी निर्माण की सूची जिला प्रशासन को सौंपेगा। इसके बाद जिला प्रशासन यहां से अतिक्रमण हटाएगा। उपायुक्त की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में उपायुक्त सुनील कुमार, डीपीओ बी अबरार, जिला भू अर्जन पदाधिकारी अखिलेश सिन्हा, आयडा के हरि केसरी आदि थे।

रेलवे तैयार कर रहा डिजाइन

रेलवे ओवर ब्रिज की नई डिजाइन तैयार कर रहा है। बैठक में पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता संजय कुमार ने जिला प्रशासन को बताया कि ओवर ब्रिज की नई डिजाइन बनने के बाद ही पथ निर्माण विभाग इसका प्राक्कलन तैयार करेगा। प्राक्कलन को तकनीकी और प्रशासनिक स्वीकृति मिलने के बाद इसकी निविदा की जाएगी।

उद्योगों के लिए 600 एकड़ जमीन चिह्नित

जिला प्रशासन ने उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए जिले में पौने 600 एकड़ जमीन चिह्नित कर ली है। इसमें से 231 एकड़ भूमि आयडा को हस्तांतरित कर दी गई है। घाटशिला में चिन्हित 73.73 एकड़ भूमि के लिए आयडा के सचिव ने अधियाचना भेजी है। हफ्ते भर में यह जमीन आयडा को हस्तांतरित कर देगा। गुड़ाबांदा अंचल में भी चिन्हित की गई 105 एकड़ भूमि का निरीक्षण जल्द ही आयडा सचिव करेंगे। पसंद आने के बाद यह भूमि भी आयडा को हस्तांतरित कर दी जाएगी।

ट्रांसफर स्टेशन को टाटा स्टील ने दी एनओसी

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट के लिए कचरा ट्रांसफर स्टेशन के लिए भूमि की उपलब्धता पर भी चर्चा हुई। कपल सात जगह ट्रांसफर स्टेशन बनना है। इनमें से उलियान में एक, कदमा में तीन और मनीफीट में एक ट्रांसफर स्टेशन के लिए 22 एकड़ जमीन चिन्हित हुई है। टाटा स्टील ने ट्रांसफर स्टेशन के निर्माण के लिए एनओसी जारी कर दी है। एक ट्रांसफर स्टेशन देवघर गांव में बनेगा। इसके लिए भूमि नगर विकास को हस्तांतरित कर दी गई है। मानगो अक्षेस के वार्ड नंबर 10 में प्रस्तावित ट्रांसफर स्टेशन के लिए राजस्व विभाग दो दिन में नगर विकास को भूमि हस्तांतरित कर देगा।