- आई एक्सक्लूसिव

- विकासनगर से चिडि़याघर तक ढाई किलोमीटर के साइकिल ट्रैक पर हुए कब्जे

- अभी 20 दिन पहले ही मुख्यमंत्री ने इस साइकिल ट्रैक का लोकार्पण किया था

purshottam.dwivedi@inext.co.in

KANPUR : प्रदेश में समाजवादी पार्टी की साइकिल लड़खड़ा रही है, इसका असर शहर में भी दिखने लगा है। यहां मुख्यमंत्री के सपनों के साइकिल ट्रैक पर अतिक्रमणकारियों ने कब्जा कर लिया है। कहीं शोरूम बन गए तो कहीं कब्जा करके आटो सेंटर खोल दिए गए हैं। अफसरों को फुर्सत भी नहीं है कि वे मुख्यमंत्री के साइकिल ट्रैक का हाल देखें।

कई शोरूम बन गए

विकास नगर से चिडि़याघर जाने वाली सड़क के किनारे बने साइकिल ट्रैक पर दुकानदारों ने अपना कब्जा जमा लिया है। कई शोरूम बन गए हैं और कई जगह आटो सेंटर व पंचर की दुकानें लगी पड़ी हैं। कुल मिलाकर ढाई किलोमीटर लम्बे इस साइकिल ट्रैक को अतिक्रमण करने वालों ने पूरी तरह से अपने कब्जे में ले लिया है।

उद्घाटन के 20 दिन भी नहीं गुजरे

इसी महीने की चार तारीख को जब मुख्यमंत्री अखिलेश यादव मेट्रो की आधारशिला रखने आए थे तभी उन्होंने इस साइकिल ट्रैक का लोकार्पण किया था। उद्घाटन के 20 दिन भी नहीं गुजरे और लोगों ने ट्रैक पर कब्जा करना शुरू कर दिया है। दिवाली में दुकानदारों ने इसी साइकिल ट्रैक की बची-खुची जगह पर दुकानें सजानी शुरू कर दी हैं। साइकिल ट्रैक के साथ ही सड़क तक अपनी दुकानें लगा ली हैं।

दुकानदारों की परमानेंट पार्किग

इसी साइकिल ट्रैक पर यहां के दुकानदारों ने अपने वाहनों की परमानेंट पार्किग भी बना ली है। रही सही कसर ठेले, रिक्शे व ई रिक्शा वालों ने पूरी कर रखी है। सवारियां लेने के लिए दिन भर ट्रैक पर ही जमावड़ा लगाए रहते हैं। ऐसे में इस ट्रैक पर साइकिल चलाना तो सपना ही है यहां तक कि पैदल यात्री भी यहां से नहीं निकल पाते।

जिम्मेदार अधिकारी बोले

'मुख्यमंत्री के आगमन के पूर्व यह साइकिल ट्रैक अतिक्रमण मुक्त कराया गया था। नगर निगम व ट्रैफिक विभाग को ध्यान देना चाहिए.'

मनोज मिश्र, एक्सइर्एन, केडीए

'पहले कब्जे हटाए गए थे। अब अगर फिर अतिक्रमण कर लिया गया है तो उसे हटा कर अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.'

अतुल कृष्ण, जोनल प्रभारी, जोन छह नगर निगम