RANCHI: इनकी सूबे में बड़ी साख है। हेमंत सोरेन के पावरफुल मिनिस्टर्स में इनकी गिनती होती है। जनता के स्वास्थ्य का देखभाल करने की जिम्मेवारी ले रखी है। हम बात कर रहे हैं कांग्रेस के सीनियर लीडर और मंत्री राजेंद्र प्रसाद सिंह की। रातू रोड चौराहे के पास मंत्री जी का आवास है। चूंकि मंत्री हैं, ऐसे में उनकी सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता होना जायज है, पर इसके लिए आम सड़क की घेराबंदी करा देना कहीं से तर्कसंगत नहीं है। फिलहाल यहां फ्भ् फीट चौड़ी सड़क आठ फीट बनकर रह गई है। खास बात है कि मंत्री जी ने अपने आवास के पास सड़क की बैरिकेडिंग करा दी है, ताकि उनके दरबार में हाजिरी लगानेवालों को गाड़ी पार्क करने में किसी तरह की दिक्कतें नहीं हो।

जनता का क्या कसूर ?

मंत्री जी ने अपनी सुविधा के लिए सड़क की बैरिकेडिंग तो करा दी है, लेकिन इसका खामियाजा जनता को भुगतना पड़ रहा है। मंत्री जी को समझना चाहिए कि यह सड़क उनकी जागीर नहीं है। सड़क के लिए जनता टैक्स चुकाती है। ऐसे में जनता की सड़क को अपने हित में बैरिकेडिंग कराने से मंत्री जी को बचना चाहिए। जनता के साथ मंत्री जी अगर इस तरह बर्ताव करेंगे तो जनता भी उन्हें सबक सीखा देगी।

अक्सर लगा रहता है जाम

शहर के सबसे व्यस्ततम रोड मे रातू रोड की गिनती होती है। गुमला, लोहरदगा और छत्तीसगढ़ जाने का यह रास्ता है। हर दिनों हजारों गाडि़यां इस सड़क से गुजरती हैं, लेकिन मंत्री जी के आवास के पास सड़क का अतिक्रमण होने से अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है। घंटों जाम में लोग फंसे रहते हैं। यहां लगनेवाले जाम से हर तबके के लोग परेशान हैं, पर मंत्री जी को जनता की परेशानियों से शायद कोई मतलब नहीं है।

सिक्योरिटी गा‌र्ड्स करते हैं मिसबिहेव

सबसे खास बात है कि मंत्री जी की दरबार में हाजिरी लगानेवाले लोग अगर वहां अपनी गाड़ी को पार्क करते हैं तो कोई प्रॉब्लम नहीं हैं, पर अगर कोई आम जनता वहां अपनी टू व्हीलर कुछ देर के लिए भी लगाना चाहे तो मंत्री जी की सिक्योरिटी में तैनात संतरी गाली-गलौज करने पर भी उतारू हो जाते हैं। गौरतलब है कि रातू रोड चौराहे के पास स्थित पांच नंबर के आवास में मंत्री राजेंद्र प्रसाद सिंह रहते हैं। इस आवास के बाहर के कुछ एरियाज को अनाधिकृत तरीके से घेर लिया गया है।