- वैध दुकानों से कई गुना अवैध दुकानें सज रहीं संडे मार्केट में

- नगर निगम की टीम ने की अवैध दुकानों पर कार्रवाई

- व्यापारियों ने नगर निगम की टीम को घेरा, जमकर हंगामा

-------

- 30 दुकानों का सामान किया जब्त

- 60 हजार रुपए वसूला जुर्माना

DEHRADUN: संडे मार्केट में अवैध दुकानों का कब्जा नगर निगम के जी का जंजाल बन गया है। आलम यह है कि निगम द्वारा संडे मार्केट में सिर्फ 270 दुकानों को ही परमिशन दी गई है, लेकिन यहां हर संडे को 2 हजार दुकानें सज रही हैं। निगम की टीम कई बार अवैध दुकानों पर कार्रवाई कर चुकी है, फिर भी अवैध दुकानदार बाज नहीं आ रहे। संडे को अवैध दुकानों के खिलाफ कार्रवाई करने गई निगम की टीम को व्यापारियों ने घेर लिया। इस दौरान मार्केट में जमकर हंगामा हुआ।

बिना लाइसेंस 30 पकड़े

संडे को नगर निगम की टीम ने मार्केट में अवैध दुकानों के खिलाफ अभियान चलाया। इस दौरान निगम की टीम ने 30 दुकानदारों को बिना लाइसेंस पकड़ा। दुकानों को मार्केट से हटाया गया और उनका सामान निगम की टीम ने जब्त कर लिया। इस दौरान कई अवैध दुकानें लगाने वाले मार्केट से खिसक लिए। निगम की कार्रवाई से संडे मार्केट में हड़कंप मच गया। निगम की टीम ने अवैध दुकानों से इस दौरान 60 हजार रुपए जुर्माना भी वसूल किया।

निगम की टीम को घेरा

संडे मार्केट में अवैध दुकानों पर कार्रवाई करने गई निगम की टीम को व्यापारियों ने घेर लिया। बताया जा रहा है कि किसी एक व्यापारी और नगर निगम की टीम के बीच किसी बात को लेकर विवाद हुआ। इसके बाद और व्यापारियों ने भी हंगामा करना शुरू कर दिया और निगम की टीम को घेर लिया। किसी तरह निगम की टीम ने हालात पर काबू पाया। निगम की टीम के खिलाफ ये आक्रोश अवैध दुकानों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई से भी जोड़कर देखा जा रहा है।

मार्केट में अवैध दुकानों का कब्जा

नगर निगम की ओर से तिब्बती मार्केट से सर्वे चौक तक कुल 270 दुकानों को ही संडे मार्केट के लाइसेंस जारी किए गए हैं। जाहिर है बाकी दुकानें अवैध हैं। निगम को इससे लाखों का चूना लग रहा है और लाइसेंसी दुकानदारों को भी घाटा उठाना पड़ रहा है।

एक दुकान, 300 रुपये शुल्क

लाइसेंसी दुकानों से नगर निगम 300 रुपए हर संडे को बतौर शुल्क वसूल करता है। हर संडे को वैध दुकानों से निगम को 81 हजार रुपए की कमाई होती है। अवैध दुकानों की संख्या कई गुना है, जिनसे फूटी कौड़ी भी नगर निगम को नहीं मिलती।

ट्रैफिक हो रहा बाधित

संडे मार्केट में अवैध दुकानों के चलते ट्रैफिक व्यवस्था पटरी से उतर जाती है। निगम ने संडे मार्केट का दायरा तिब्बती मार्केट से सर्वे चौक तक निर्धारित किया है, लेकिन अवैध दुकानों के चलते इसका दायरा बुद्धा चौक से लेकर दर्शनलाल चौक तक बढ़ जाता है और इस दौरान दोनों सड़कें जाम हो जाती हैं।

-----------------------

संडे मार्केट में 270 दुकानों को परमिशन दी गई है। हर दुकान से 300 रुपये शुल्क वसूला जाता है। संडे को निगम की टीम ने मार्केट में अवैध दुकानों पर कार्रवाई की। इस दौरान 30 दुकानों का सामान जब्त किया गया और 60 हजार रुपए जुर्माना वसूला गया।

विनय प्रताप, कर अधीक्षक (भूमि)

आंकड़ों पर एक नजर

- 270 दुकानें हैं मार्केट में वैध

- 2000 दुकानें सजती हैं संडे मार्केट में

- 300 रुपये वसूले जाते हैं वैध दुकान से

- 81 हजार रुपए हर संडे निगम की कमाई