RANCHI : झारखंड में बेरोजगारी का क्या आलम है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पुलिस विभाग में जलवाहक, रसोइया, झाड़ूकश और हेल्पर बनने की होड़ में सैकड़ों इंजीनियर और पोस्ट ग्रेजुएट्स शामिल हैं। पुलिस विभाग को 71 पदों के लिए 30 हजार 640 आवेदन मिले हैं। सबसे हैरानी की बात यह है कि नौकरी के लिए शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास है, पर नौकरी के लिए पांच सौ से ज्यादा इंजीनियरिंग होटल मैनेजमेंट, आईटी और डिप्लोमाधारी अभ्यर्थी हैं। इतना ही नहीं, दो हजार से ज्यादा ग्रेजुएट्स और पोस्ट ग्रेजुएट्स ने इन पदों के लिए आवेदन दिए हैं। ये सभी अभ्यर्थी दक्षिणी छोटानागपुर के अंतर्गत आनेवाले रांची, लोहरदगा, गुमला, खूंटी और सिमडेगा के रहने वाले हैं। सरकारी नौकरी पाने की चाहत में उच्च योग्यताधारी भी पुलिसकर्मियों को पानी पिलाने और कैंप व ऑफिसेज में झाड़ू लगाने तक के लिए तैयार हैं। जलवाहक के पद के लिए इतनी संख्या में ग्रेजुएट्स, पोस्ट ग्रेजुएट्स और इंजीनियर्स व डिप्लोमाधारी अभ्यर्थियों के शामिल होने से पुलिस ऑफिसर्स भी आश्चर्यचकित हैं।

नेशनल बॉक्सर भी होड़ में

नेशनल लेवल के बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल विनर को भी एक अदद नौकरी की तलाश है। राजधानी रांची के रातू इलाके का रातू के इस बॉक्सर ने नेशनल लेवल पर मेडल जीतकर रांची और झारखंड का नाम रौशन कर चुका है, पर बेरोजगारी की दशा ने उसे भी जलवाहक पद के लिए हो रही बहाली में शामिल होने के लिए मजबूर कर दिया है। हालांकि, आवेदन करने के वक्त आवासीय प्रमाण पत्र अटैच नहीं करने के कारण इस खिलाड़ी को बहाली प्रक्रिया में शामिल होने का मौका नहीं मिला, पर उसके आवेदन ने यह सोचने पर मजबूर कर दिया है कि झारखंड में रोजगार की खातिर युवा इधर-उधर भटक रहे हैं। हालांकि, इस बॉक्सर से जब आई नेक्स्ट ने बात करनी चाही तो उसने अपना नाम सार्वजनिक नहीं करने का आग्रह कर डाला।

रुरल एसपी हैं सेलेक्शन कमिटी के चेयरमैन

ग्रामीण एसपी राजकुमार लकड़ा की अध्यक्षता में बनी कमिटी अभ्यर्थियों का फिजिकल टेस्ट ले रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक, बहाली प्रक्रिया में ऐसे भी कई अभ्यर्थी शामिल होने के लिए आए थे, जिसने आवेदन के साथ आवासीय प्रमाण पत्र नहीं अटैच किया था। ऐसे में इन्हें बहाली प्रक्रिया से वंचित कर दिया गया है। एक अधिकारी ने बताया कि बहाली में राज्य सरकार और कोर्ट का आदेश है कि जिन अभ्यर्थियों का आवासीय प्रमाण पत्र बना है, वे ही बहाली प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं।

18 तक चलेगी बहाली प्रक्रिया

पुलिस विभाग में जलवाहक, रसोइया, झाड़ूकश और हेल्पर के पदों के लिए बहाली प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। न्यू पुलिस लाइन में यह 18 अक्टूबर तक चलेगा। बहाली के पहले चरण में अभ्यर्थियों को दौड़ के साथ फिजिकल टेस्ट देना पड़ रहा है। इस चरण में सफल अभ्यर्थियों का बाद में लिखित एग्जाम लिया जाएगा। गौरतलब है कि पांच अक्टूबर को बहाली के दौरान कांके मिल्लत कॉलोनी के रहनेवाले मो नसीम की दौड़ लगाने के दौरान मौत हो गई थी।