- वि5ागीय प्रमोशन के एग्जाम में गड़बड़ी की शिकायत

- रेलवे के एसटीसी में जांच के दौरान हाथ लगी फुटेज

GORAKHPUR: पूर्वोत्तर रेलवे के वि5ागीय प्रमोशन एग्जाम में नकल की पोल 2ाुलने से हड़कंप मचा हुआ है। परीक्षा के दौरान कमरे में हुई हरकतें सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई थीं। जीएम से शिकायत के बाद मामले की जांच शुरू कर दी गई है। सीसीटीवी फुटेज में अ5यर्थियों की करतूत कैद होने से कई लोगों की नौकरी संकट में पड़ गई है। सीपीआरओ ने बताया कि इस प्रकरण में कोई सूचना नहीं है। प्रकरण की जानकारी लेने के बाद ही कुछ बता पाएंगे।

जताई थी नकल की आशंका

रेलवे में वि5ागीय एग्जाम के जरिए कर्मचारियों को प्रमोशन देने की व्यवस्था है। एकाउंट्स डिपार्टमेंट में प्रमोशन के लिए वि5ागीय परीक्षा छह, सात और आठ दिसंबर को आयोजित की गई। इसमें तीस परीक्षार्थियों को शामिल होना था। एग्जाम देने वाले कुछ अ5यर्थियों ने पास होने के लिए हर जुगत लगाई। एग्जाम में नकल की आशंका जताते हुए किसी ने सीनियर अफसरों को सूचना दे दी थी। छह दिसंबर को एग्जाम शुरू कराया गया। पूरी परीक्षा 2ात्म हो पाती इसके पहले किसी ने इस मामले की शिकायत जीएम से कर दी। जीएम तक मामला पहुंचने पर एकाउंट डिपार्टमेंट के चीफ विजिलेंस ऑफिसर को जांच मिली।

जांच में हाथ लगी सीसीटीवी फुटेज

बताया जाता है कि जांच के लिए अन्य अधिकारियों संग ऑफिसर्स सात दिसंबर को सिग्नल ट्रेनिंग सेंटर पर पहुंचे। वहां मामले की पड़ताल करते हुए सीनियर ऑफिसर्स ने एग्जाम का सीसीटीवी फुटेज 2ांगाला। फुटेज में नकल किए जाने के आरोपों की पुष्टि होने से अफसर दंग रह गए। रेलवे से जुड़े लोगों का कहना है कि इस प्रकरण के सामने आने से हड़कंप मच गया। सीनियर अफसरों ने सीसीटीवी फुटेज को अपने क4जे में ले लिया। एग्जाम से जुड़े जि6मेदारों के 2िालाफ चार्जशीट 5ाी इश्यू कर दिया गया। मामले की ठीक से जांच हुई तो इस प्रकरण में कई लोग 3यूचर में एग्जाम देने से वंचित रह जाएंगे। वि5ागीय जांच से उनका सर्विस रिकॉर्ड 5ाी प्र5ावित होगा।

वर्जन

इस प्रकरण में मुझे अ5ाी कोई जानकारी नहीं है। संबंधित वि5ाग से सूचना लेने के बाद ही कुछ कह पाउंगा। किसी तरह की शिकायत सामने आने पर जांच कराई जाती है। गड़बड़ी सामने आने पर दोषियों के 2िालाफ नियमानुसार कार्रवाई 5ाी होती है।

- संजय यादव, सीपीआरओ, पूर्वोत्तर रेलवे