PF कटता तो होगा, कंपनी जमा भी करा रही है या नहीं ऐसे चेक करें

By: Abhishek Tiwari | Publish Date: Tue 03-Oct-2017 01:42:03   |  Modified Date: Tue 03-Oct-2017 04:43:38
A- A+
PF कटता तो होगा, कंपनी जमा भी करा रही है या नहीं ऐसे चेक करें
सरकारी विभाग या प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले कुछ कर्मचारियों का पीएफ जरूर कटता है। हर महीने आपकी सैलरी से एक निश्‍चित रकम भविष्‍य निधि (पीएफ) के रूप में काट ली जाती है। यह रकम फंड ऑफिस तक पहुंचती है या नहीं, इसकी जानकारी भी आपको रखनी चाहिए। आइए बताते हैं कैसे...

कंपनी आपका पीएफ हड़प तो नहीं रही
महीने भर काम करने के बाद कर्मचारी को एक निश्‍चित सैलरी मिलती है। इसमें कुछ हिस्‍सा पीएफ के तौर पर कंपनी काट लेती है लेकिन यह पैसा कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (ईपीएफओ) तक पहुंच रहा है या नहीं यह आप आसानी से पता लगा सकते हैं। कई बार ऐसे मामले सामने आए हैं जब कंपनियां पीएफ वाली रकम हड़प जाती हैं। अब आप खुद ही चेक कर सकते हैं।

EPF, EPFO, EPF Balance, EPF Balance check, Provident Fund Balance, EPFO Balance, EPFO Balance check online
ई-पासबुक से जानें पीएफ खाते का हाल
पीएफ खाते में पैसा जमा हुआ है या नहीं, यह जानने का सबसे आसान तरीका है कि आप पासबुक चेक कर लें। ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर राइड साइड पर दिख रहे ई-पासबुक ऑप्‍शन पर क्‍िलक करें। एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड लॉग इन करना पड़ेगा। पासबुक डाउनलोड करने के बाद आप देख सकेंगे कि इसमें आपका बैलेंस कितना है, कंपनी हर महीने पैसा जमा कर रही है या नहीं यह भी जानकारी मिल जाएगी।

एसएमएस अलर्ट से मिलेगी जानकारी
पीएफ खाते में पैसा जमा होते ही आपके पास एक मैसेज आ जाता है। अगर नहीं आता तो आप ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर एसएमएस अलर्ट ऑप्‍शन अपडेट कर दें। इसके लिए वेबसाइट पर केवाईसी अपडेट करना होगा। इसमें आपको अपना आधार नंबर और पैन नंबर के साथ-साथ मोबाइल नंबर भी भरना पड़ेगा। नंबर लिंक करते ही हर महीने पीएफ कंट्रीब्‍यूशन का मैसेज आपके पास आता रहेगा।
EPF, EPFO, EPF Balance, EPF Balance check, Provident Fund Balance, EPFO Balance, EPFO Balance check online
एप्‍लीकेशन पर पाएं पूरा अपडेट
अगर आप स्‍मार्टफोन यूजर है तो प्‍ले स्‍टोर से ईपीएफओ का एप इंस्‍टॉल कर लें। इसमें आपको अपना यूएएन और मोबाइल नंबर डालना होगा जिसके बाद पीएफ खाते का पूरा हाल मिल जाएगा।

Business News inextlive from Business News Desk

 

खबरें फटाफट