- सेंट जोसेफ वूमेन डिग्री कॉलेज में पढ़ने वाली छात्रा के साथ कंडक्टर ने किया बदसलूकी

-एमएसटी स्मार्टकार्ड होने के बाद भी उतार दिया, नहीं थी कंडक्टर के पास ईटीएम

-198 में से 62 ईटीएम खराब, चार्जर भी नहीं

GOAKHPUR: एक तरफ यूपी रोडवेज यात्रियों के बेहतर सुविधा के लिए स्मार्ट कार्ड फैसिलिटी शुरू की है। वहीं स्मार्ट कार्ड यात्रियों के साथ आए दिन कंडक्टर बदसलूकी कर रहे हैं। यह मामला तब प्रकाश में आया जब सेंट जोसेफ वूमेन डिग्री कॉलेज में पढ़ने वाली एक छात्रा को रोडवेज बस कंडक्टर ने बीच रास्ते में इसलिए उतार दिया क्योंकि उसके पास स्मार्ट कार्ड था और कंडक्टर के पास ईटीएम नहीं था। छात्रा जब इस मामले की शिकायत के लिए गोरखपुर डिपो के जेएसआई और एसएस के पास पहुंची तो दोनों ही अधिकारी जेएसआई और एसएस अपने ऑफिस से गायब मिले।

बीच रास्ते में उतार दिया

चौरीचौरा की कंचन सिंह सेंट जोसेफ वूमेन डिग्री कॉलेज में ग्रेजुएशन कर रही है। वह वेंस्डे की दोपहर रोडवेज बस नंबर यूपी-भ्फ् एटी फ्9क्9 में गोरखपुर से चौरीचौरा के लिए बैठी थी। कूड़ाघाट के पास पहुंचते ही कंचन ने जब बस कंडक्टर को एमएसटी (जीकेपीजीके क्ब्000म्99ब्) दिखाया तो कंडक्टर ने ईटीएम न होने की बात कहते हुए उससे उतरने को कहने लगा, लेकिन छात्रा ने इंकार कर दिया। इसके बाद बस कंडक्टर ने लड़की से अभद्र भाषा में बात की और उसे बीच रास्ते में उतार दिया। जबकि नियमानुसार कोई भी स्मार्ट कार्ड लेकर चलने वाले यात्री को कोई भी कंडक्टर ईटीएम के अभाव में उतार नहीं सकता है। वह अपने मार्ग पत्र पर यात्री का रिसीविंग देखकर उसे यात्रा करा सकता है। लेकिन उतार नहीं सकता है।

कई चक्कर लगाए, लेकिन नहीं मिले अधिकारी

छात्रा ने कंडक्टर के खिलाफ कार्रवाई की शिकायत के लिए थर्सडे को गोरखपुर डिपो पर अपनी फ्रेंड्स के साथ आई। लेकिन जब वह स्टेशन सुप्रीटेंडेट के पास शिकायत के लिए पहुंची मौके पर न तो कोई जेएसआई मिला और ना ही स्टेशन सुप्रिटेंडेंट। घंटों बस स्टेशन पर अधिकारियों की खोजबीन करने के बाद किसी के न मिलने पर वह मायूस होकर चली गई। छात्रा का यह भी कहना था कि उसने हेल्प लाइन नंबर क्800क्80ख्877 पर भी कंप्लेंट करने की कोशिश की थी, लेकिन उस पर भी कंप्लेंट नहीं दर्ज हुई।

क्98 में से म्ख् ईटीएम खराब

गोरखपुर डिपो कंडक्टरों की माने तो करीब भ्भ्0 से ज्यादा कंडक्टर हैं, लेकिन वर्तमान में मात्र में क्98 ईटीएम है। जिसमें म्ख् खराब है और जो है भी वह ठीक से चलते नहीं हैं। जब भी ड्यूटी पर ईटीएम लेकर जाओ तो बीच रास्ते में स्मार्ट कार्ड को स्वैप करने पर रूट नॉट फाउंड लिखकर आता है। जिसके चलते काफी प्रॉब्लम आती हैं। समय से कभी भी हमें ईटीएम नहीं दिए जाते हैं। जबकि ईटीएम को तुरंत दिया जाना चाहिए। यहीं नहीं कई बार तो बीच रास्ते में ईटीएम आपरेट करते समय यात्रियों की संख्या भी नहीं शो करती है। जिसके चलते बीच रास्ते में प्रॉब्लम आती है। चार्जर तक नहीं है। जिससे की ईटीएम चार्ज किए जा सकें। उधर बीच रास्ते में अगर अधिकारियों ने चेक किया तो जबरदस्ती डब्लू टी बना दिया जाता है।

वर्जन

कंडक्टर द्वारा छात्रा के साथ बदसलूकी का मामला गंभीर है। इसके लिए कंडक्टर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। रहा सवाल खराब ईटीएम प्राब्लम का तो वह रिपेयरिंग के लिए गए हुए हैं। जैसे ही आ जाएंगे। यह समस्या दूर कर ली जाएगी।

सुग्रीव कुमार राय,

आरएम, यूपी रोडवेज गोरखपुर रीजन