- 17 मार्च से 31 मार्च तक चलेगा मूल्यांकन कार्य

- 9,30,000 कुल कापियों का मूल्यांकन होगा।

- 5,10,000 कॉपियां 10वीं की जांची जाएंगी ।

- 4, 20, 000 कॉपियां 12वीं की जांची जाएंगी।

- 4 केंद्र बने हैं मूल्यांकन के लिए

- 2559 परीक्षक कुल कॉपियां चेक करेंगे

- 1660 परीक्षक 10वीं की कापियां चेक करेंगे

- 152 डिप्टी व 1508 शिक्षक होंगे।

- 12वीं में 1199 परीक्षक होंगे।

- 117 डिप्टी व 1082 शिक्षक होंगे।

- 17 मार्च से 31 मार्च तक सुबह

- 10 बजे से शाम 5 बजे तक होगा मूल्यांकन

>Meerut। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं खत्म होने के बाद अब मूल्यांकन की तैयारियां तेज हो गई हैं। क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय में 9 लाख 30 हजार कॉपियां भेजी गई हैं। राजकीय इंटर कॉलेज, एसडी इंटर कॉलेज, डीन इंटर कॉलेज व राम सहाय इंटर कॉलेज को मूल्यांकन सेंटर बनाया गया है। इस बार गड़बडि़यां दूर करने के लिए मूल्यांकन केंद्रों में सीसीटीवी की निगरानी में कापियां जांची जाएंगी।

परीक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी

मूल्यांकन केंद्रों पर परीक्षकों को निश्चित सीमा में ही कॉपियां जांचनी होगी। यही नहीं परीक्षक समय से केंद्रों पर पहुंचे इसलिए ऑनलाइन हाजिरी लगाई जाएगी। इसके लिए बॉयोमैट्रिक हाजिरी के अलावा यूपी बोर्ड कार्यालय ने केंद्रों पर तैनात उपनियंत्रकों के लिए एक साफ्टवेयर किया है। इस पर परीक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी दर्ज होगी। सुबह दस बजे व शाम को पांच बजे यानि परीक्षकों को आने व जाने के समय हाजिरी लगानी होगी।

सीसीटीवी से निगरानी

मूल्यांकन के बाद उत्तर पुस्तिकाओं में किसी प्रकार की छेड़छाड़ न हो इसके साथ ही मार्किंग, रिजल्ट आदि में भी गड़बड़ न होने पाएं इस लिहाज से क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय में भी सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं। इनकी मदद से हर कैमरे में अधिकारी नजर रखेंगे। पूरे कार्यालय में 11 सीसीटीवी लगवाने का काम चल रहा हैं। इसकी मॉनिटिरिंग क्षेत्रीय सचिव के कैमरे से होगी।

मूल्यांकन के लिए सभी केंद्रों पर जरूरी निर्देश दे दिए गए हैं। सीसीटीवी बोर्ड कार्यालय व मूल्यांकन केंद्रों पर लगाए गए हैं ताकि किसी प्रकार की कोई हेराफेरी या गड़बड़ न होने पाए।

राणा सहस्त्रांशु सुमन, सचिव, क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय