- 30 मार्च से 15 अप्रैल तक चलेगा बोर्ड एग्जाम की आन्सर शीट्स का मूल्यांकन

- आज से निखरेगा 12 लाख स्टूडेंट्स की मेहनत का रंग kanpur@inext.co.in

KANPUR : यूपी बोर्ड के क्ख् लाख स्टूडेंट्स की आन्सर शीट्स का मूल्यांकन आज से शुरू होगा। फ्0 मार्च से शुरू होनी मूल्याकंन प्रक्रिया क्भ् अप्रैल तक चलेगी। डीआईओएस के अनुसार इवेल्युएशन सेंटर पर सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस फोर्स तैनात की गई है।

क्7 दिनों तक चलेगा मूल्यांकन

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट स्टूडेंट्स के भविष्य का फैसला क्7 दिनों के अंदर-अंदर तय हो जाएगा। सरयू नारायण बाल विद्यालय इंटर कॉलेज आजाद नगर के प्रिंसिपल हरिश्चन्द्र दीक्षित के अनुसार चार हजार परीक्षक कुल क्ख् लाख कॉपियां चेक करेंगे। सरयू नारायण में भ्ब्फ् परीक्षक ख् लाख कॉपियां, हरजेन्दर नगर इंटर कॉलेज में क्क्00 परीक्षक इंटरमीडिएट की ब्.भ् लाख कॉपी चेक करेंगे। इसी तरह भारतीय विद्यालय आचार्य नगर में ब्भ्0 परीक्षक क्.90 लाख कॉपियां जांचेंगे। वहीं डीएवी कॉलेज में भ्99 इनविजिलेटर्स ख्.फ्भ् लाख कॉपियों का मूल्यांकन करेंगे। मूल्यांकन की प्रक्रिया में इस बार थोड़ा बदलाव किया गया है। एक परीक्षक रोजाना ब्भ् कॉपियां ही चेक कर सकेंगे। इस तरह फ्0 मार्च से क्भ् अप्रैल तक 700 कॉपियों का मूल्यांकन एक परीक्षक के हिस्से आएगा। कॉपियां कैसे चेक की जाएंगी? इसकी ट्रेनिंग परीक्षकों को डीएचई की ओर से दी जाएगी। इसके लिए वह पहले ही दिन ख्0 कॉपियां चेक करके दिखाएंगे। मूल्यांकन में कॉपियों की रीचेकिंग भी डीएचई ही करेंगे।

'मूल्यांकन में पारदर्शिता का विशेष तौर पर ध्यान रखा गया है। गर्मियां भी शुरू हो चुकी है। इसलिए बिजली-पानी के प्रॉपर अरेंजमेंट्स भी रहेंगे। तयशुदा समयसीमा के अंदर ही मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी करवाई जाएगी.'

- शिवपूजन पटेल, डीआईओएस