-सिविल लाइन स्थित मेन पोस्ट ऑफिस में जीडीएस की लगी लंबी लाइन

GORAKHPUR: हाथ में उच्च शिक्षा की डिग्री और लाइन ग्रामीण डाक सेवक बनने की है। यह नजारा कहीं और का नहीं, बल्कि सिविल लाइंस स्थित मेन पोस्ट ऑफिस का है। दरअसल, पोस्टल डिपार्टमेंट की तरफ से निकाली गई ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती में आवेदन करने वालों में हायर एजुकेशन क्वालिफाई करने वालों की लंबी कतार है। जबकि, जीडीएस की भर्ती के लिए योग्यता हाईस्कूल पास है।

5314 पदों पर होनी है भर्ती

पोस्टल डिपार्टमेंट में भारी संख्या में जीडीएस (ग्रामीण डाक सेवकों) की भारी कमी है। इन्हीं कमी को पूरा करने के लिए पोस्टल डिपार्टमेंट की तरफ से यूपी रिजन में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ की गई है। यूपी रिजन में 5314 पदों पर बहाली होनी है। इसमें गोरखपुर डिवीजन में कुल 128 पदों पर भर्ती होना है। एक तरफ जहां कैंडिडेट्स जीडीएस के आवेदन के लिए इंडियन पोस्ट की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कर 100 की चालान जमा करने सिविल लाइंस स्थित मेन पोस्ट आफिस में पहुंच रहे हैं।

इन डाकघर में जमा कर सकते हैं चालान

कूड़ाघाट, गीताप्रेस, महाराजगंज, चौरीचौरा, बड़हलगंज, कौड़ीराम, आनंदनगर, नौतनवां, ऊरवा

छह दिन में जमा चालान की संख्या

- 20 नवंबर - 476

- 18 नवंबर - 437

- 17 नवंबर - 449

- 16 नवंबर - 472

- 15 नवंबर - 523

सबको चाहिए नौकरी

मैंने बीटेक किया है। लाखों रुपए खर्च किया। प्राइवेट जॉब भी किया है। लेकिन बेरोजगारी इतनी है कि वह ग्रामीण डाक सेवक बनने को भी तैयार है।

निखिलेश, बीकेक स्टूडेंट

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा लिया है। चालान जमा करने के लिए लाइन में लगे हैं। प्रोफेशनल कोर्स किया है। लेकिन सेंट्रल गवर्नमेंट की है। इसलिए आवेदन किया है।

अभिषेक, प्रोफेशनल कोर्स

वर्जन

मेन पोस्ट आफिस के अलावा बाकी के सब पोस्ट ऑफिसेज में चालान जमा कराए जा रहे है। भीड़ को देखते हुए यह व्यवस्था की गई है। कैंडिडेट्स के चालान आसानी से जमा हो सकते हैं।

देवव्रत त्रिपाठी, एसएसपी, पोस्ट आफिस गोरखपुर