- आरटीओ ऑफिस में हर फार्म पर वसूले जाते हैं 2 रुपये एक्स्ट्रा, आवेदकों की शिकायत पर खुलासा

kanpur@inext.co.in

KANPUR। आरटीओ में तमाम प्रयासों के बाद भी धांधली नहीं रुक पा रही है। फार्म लेने के लिए बनी खिड़की से ही धांधली शुरू हो जाती है। फार्म खिड़की से होते हुए ये धांधली अंदर एक-एक कमरे तक जाती है। आलम ये है कि फार्म विंडो में जो 6 रुपये वाला फार्म 8 में और 8 रुपये वाला 10 में मिल रहा है।

जांच के आदेश

आरटीओ के पास पहुंची अप्लीकेंट्स की शिकायतों से यह खुलासा हुआ है। एआरटीओ प्रशासन ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। आवेदक को तय रेट से ज्यादा में फार्म बेचकर रोजाना 5 हजार रुपये की कमाई हो जाती है। आरटीओ में सुबह से शाम तक सैकड़ों लोग अपने वाहनों के काम करवाने के लिए आते हैं। हर काम के लिए एक फार्म लगता है। सिर्फ डीएल की बात करें तो 1000 डीएल के एप्लीकेंट्स आते हैं। जिनमें लर्निग व परमानेंट बनवाने वाले, कॉमर्शियल बनवाने वाले, डीएल रिन्यू करवाने वाले, डील खोने पर दुबारा बनवाने वाले हैं। यही नहीं आरटीओ में डाक टिकट भी ब्लैक में मिलते हैं। लाइसेंस आवेदन के सा 20 रुपये का डाक टिकट लगता है, ताकि लाइसेंस डाक से घर पहुंच जाए। यहां के दलाल डाक टिकट बल्क में खरीद कर 27 रुपये में खुलेआम बेचते हैं।

वर्जन:

काउंटर से ज्यादा पैसे में फार्म देने की शिकायत मिली थी। काउंटर के बाहर फार्म की फीस का बोर्ड लगाया जाएगा। वहीं मामले की जांच भी की जा रही है।

- प्रभात पाण्डेय, एआरटीओ