हर जोन में 20 आदमी लगाने का हुआ था आदेश, कहीं नहीं लगाए गए कर्मचारी

ALLAHABAD: बरसात के पहले शहर के नालों को साफ करने का टाईम ओवर हो चुका है। इसके बाद भी वाटरलॉगिंग का कारण बनने वाले नालों को साफ नहीं किया गया है। सफाई के नाम पर केवल मशीन का खेल चल रहा है। प्राइवेट एजेंसी को प्रत्येक जोन में 20 कर्मचारियों की टीम लगाकर नालों की मैनुअली सफाई का आदेश है, लेकिन एक-दो वार्ड को छोड़कर कहीं भी कर्मचारी नहीं लगे हैं। जबकि पेमेंट पूरा दिखाया जा रहा है।

डेड लाइन का असर नहीं

शहर के विभिन्न इलाकों में नाला-नाली की सफाई न होने की लगातार मिल रही शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए कमिश्नर डॉ। आशीष गोयल ने पिछले दिनों सख्ती दिखाई थी। उन्होंने नगर निगम को 15 जून तक सभी नालों को साफ करने का आदेश दिया था, लेकिन अभी तक लगभग सभी वार्डो में एक-दो नाले बचे हुए हैं।

मैनुअली सफाई का था आदेश

कमिश्नर के साथ ही मेयर व नगर आयुक्त ने नालों का निरीक्षण कर पाया कि मशीन से तो नालों की सफाई हो रही है, लेकिन मैनुअली कहीं भी कर्मचारियों को नहीं लगाया जा रहा है। इससे नाले पूरी तरह से साफ नहीं हो पा रहे हैं। इस पर अधिकारियों ने नगर निगम को 14 से 28 जून तक प्रत्येक जोन में 20-20 कर्मचारियों की टीम लगाकर नालों की तली सफाई का आदेश दिया था।

प्राइवेट एजेंसी को जिम्मेदारी

नालों की तली सफाई के लिए प्राइवेट एजेंसी को आउटसोर्सिग पर कर्मचारियों को तैनात कर नाले की सफाई करने का आदेश दिया गया। जिसके लिए पांचों जोन में 100 कर्मचारियों को 300 रुपये के हिसाब से भुगतान की फाइल तैयार की गई, जिसे बाद में 259 रुपये फिक्स किया गया। नाला सफाई के लिए करीब 20 लाख रुपये का बजट भी निर्धारित किया गया। इसके बाद भी कर्मचारियों को अभी तक नहीं लगाया गया है।

नगर निगम के पांचों जोन में 14 से 28 जून तक 20-20 कर्मचारियों का गैंग लगाकर नाला सफाई का आदेश हुआ था, लेकिन किस जोन में टीम पहुंची, इसके बारे में जोनल अधिकारियों के सुने जवाब

आदेश चाहे जो हुआ हो, हमारे जोन में अभी तक नालों की मैनुअली सफाई के लिए एक भी कर्मचारी नहीं मिला है।

सत्येंद्र कुमार सिंह, जोनल अधिकारी, जोन एक

14 और पंद्रह जून को 11-11 कर्मचारी नाला सफाई के लिए मिले थे। लेकिन इसके बाद एक भी कर्मचारी नहीं मिला।

कृष्ण चंद्र, जोनल अधिकारी, जोन दो

16 जून को कुछ कर्मचारी मिले थे। इसके बाद कर्मचारियों को नहीं भेजा गया। केवल मशीन से नाला सफाई का काम चल रहा है।

रविंद्र सिंह, जोनल अधिकारी, जोन तीन

14 से 17 तक कोई कर्मचारी नहीं आया। केवल 18 जून को दस कर्मचारी आउटसोर्सिग वाले भेजे गए थे।

मुन्नाराम, जोनल अधिकारी, जोन चार

15 जून को आउटसोर्सिग के केवल छह कर्मचारी मिले थे। इसके पहले या बाद में कोई कर्मचारी नहीं मिला।

नीरज सिंह, जोनल अधिकारी, जोन पांच

और पार्षदों की भी सुनें

नाला सफाई के काम में जबर्दस्त लापरवाही बरती जा रही है। लक्ष्मी नारायण रोड और पंचकोशी रोड का नाला अब तक जाम है। यहां मशीन से नहीं बल्कि कर्मचारी लगाकर सफाई की जरूरत है।

नीरज गुप्ता

मुट्ठीगंज

हिवेट रोड पर स्थित विश्वंभर सिनेमा हाल के पीछे का नाला अब भी समस्या का कारण बना है। इसे साफ नहीं किया जा सका है। बरसात से पहले ही पानी बैक फ्लो कर रहा है।

कुसुमलता गुप्ता

मोहत्सिमगंज

प्राईवेट एजेंसी को आउटसोर्सिग पर सभी जोन में 20-20 कर्मचारी लगाकर नालों की मैनुअली सफाई कराए जाने का आदेश दिया गया है। इसके बाद भी कर्मचारी नहीं लगाए जा रहे हैं। अधिकारियों से इस संबंध में जवाब मांगा जाएगा कि ऐसा क्यों हो रहा है?

अभिलाषा गुप्ता, मेयर, नगर निगम, इलाहाबाद