हाल-बेहाल

क्लीनिक और अस्पताल में पेशेंट्स देखते-देखते बीमार हो रहे डॉक्टर

यहां तो हर तीसरा 'भगवान' भी बीमार

-हार्ट केयर फाउंडेशन के सर्वे में सामने आया सच

-लाइफ स्टाइल और रेडिएशन बन रहा बीमारी के कारण

sundar.singh

Meerut : जनता का मर्ज ठीक वाले डॉक्टर ही जब बीमार हो जाएंगे तो क्या होगा? ऐसा ही कुछ सच हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया के सर्वे में सामने आया है। सर्वे के अनुसार अगर हम मेरठ की ही बात करें तो शहर में हर तीसरा डॉक्टर बीमार है। बीमारी का सबसे बड़ा कारण लाइफ स्टाइल और टेक्नोलॉजी का रेडिएशन है।

सच आया सामने

हार्टकेयर फाउंडेशन द्वारा हाल ही में कराए गए एक सर्वे में यह तथ्य सामने आए हैं। मोबाइल फोन के एक्टिव व पैसिव रेडिएशन और इसके साथ ही कंप्यूटर, माइक्रोवेव ओवन व अस्पतालों व लैब के एक्सरे रेडिएशन से स्थिति और भयावह हो रही है। सर्वे के मुताबिक 10 फीसदी ऑफिस स्टाफ, 20 फीसदी नर्स, 76 फीसदी डॉक्टर स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करते हैं। डॉक्टर 30 से 280 मिनट तक हर रोज फोन का इस्तेमाल करते हैं।

मेरठ के 103 डॉक्टर्स को किया शामिल

सर्वे रिपोर्ट के अनुसार मेरठ से 120 डॉक्टरों को सर्वे में शामिल किया गया था। जिनमें से 103 डॉक्टर किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त पाए गए। यह आंकड़ा अपने आप में चौंकाने वाला है।

यह भी हुआ खुलासा

-औसतन नर्स दिन में दो बार अपने फोन की बैटरी रीचार्ज करती हैं.जबकि डॉक्टर चार बार ऐसा करते हैं।

-70 फीसदी डॉक्टर फोन को लगातार अपने पास रखते हैं। घर में भी फोन को अपनी जेब में या करीब रखते हैं।

-28 फीसदी अपना फोन दूर रहने पर या इस्तेमाल न करने पर बहुत असहज महसूस करते हैं।

-33 फीसदी लोग मीटिंग, प्लेन, क्लास व चर्च में अपना फोन इस्तेमाल करते वक्त घबराहट महसूस करते हैं।

-61 फीसदी डॉक्टर रात में अपने सिराहने या बिस्तर के करीब ही मोबाइल रखकर सोते हैं जबकि 20 से 50 फीसदी के बीच नर्स, ऑफिस स्टाफ ऐसा करते हैं।

रात की नींद खराब कर रहे स्मार्ट फोन

सर्वे के अनुसार 50 फीसदी डॉक्टरों की नींद स्मार्ट फोन अलर्ट के चलते खराब होती है। केवल 40 फीसदी डॉक्टर, 30 फीसदी नर्स सोने के 30 मिनट पहले फोन का इस्तेमाल बंद कर देते हैं।

सर्जरी के दौरान भी फोन पर बातें

अस्पतालों में सर्जरी के दौरान 90 फीसदी नर्स व 50 फीसदी ओटी टेक्निशियन फोन पर बातें करते हैं। 10 फीसदी डॉक्टर, 20 फीसदी नर्स व 50 फीसदी टेक्निशियन सर्जरी के दौरान ही अपने एसएमएस भी चेक करते रहते हैं। डॉक्टर व नर्स तो नहीं करते लेकिन 50 फीसदी टेक्निशियन सर्जरी के दौरान ही ट्विट भी करते रहते हैं। सर्वे में किसी डॉक्टर, नर्स, टेक्निशियन स्टाफ ने नहीं माना कि वे सर्जरी के दौरान ई-मेल चेक करते हैं या फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं।

ये हैं बीमारियां

स्मार्ट फोन एडिक्शन अब एक नई बीमारी के रूप में उभर रहा है। डॉक्टरों का कहना है कि मोबाइल फोन के अधिक इस्तेमाल से लोग गर्दन दर्द, आंखें सूखना, कंप्यूटर विजन सिंड्रोम, एंजाइटी, फोबिया और स्ट्रेस के शिकार हो सकते हैं।

ऐसे बचें

-बीच-बीच में एक हफ्ते का फेसबुक हॉलीडे लेते रहें।

-सोने के 30 मिनट पहले फोन का इस्तेमाल बंद कर दें।

-मोबाइल तभी यूज करें जब आप कहीं आ-जा रहे हैं। दफ्तर या घर में लैंडलाइन यूज करें।

-सीमा तय करें कि एक दिन में 2 घंटे से ज्यादा फोन का इस्तेमाल नहीं करेंगे।

-कंप्यूटर विजन सिंड्रोम से बचने के लिए कंप्यूटर पर तीन घंटे कम बिताएं।

-हर 20 मिनट में 20 फीट की दूरी पर किसी ऑब्जेक्ट पर 20 सेकेंड के लिए अपनी आंख फोकस करें।

फेसबुक पर

80 फीसदी ऑफिस स्टाफ, 80 फीसदी नर्स, और 62 फीसदी डॉक्टर।

ट्विटर पर

20 फीसदी ऑफिस स्टाफ, 30 फीसदी नर्स, 40 फीसदी डॉक्टर।

मोबाइल, कंप्यूटर और मेडिकल इक्यूपमेंट्स से रेडिएशन तो निकलती ही है। इन्हें यूज करते समय प्रॉपर प्रिकॉशन लेनी चाहिए जो अक्सर डॉक्टर नहीं लेते। हमें पता है कि सुबह जल्दी उठकर वॉक और एक्सरसाइज करने से हेल्दी रहते हैं मगर खुद इन बातों पर ध्यान नहीं देते। इसलिए डॉक्टर्स की ज्यादातर बीमारियां उनकी लापरवाही से ही आती हैं।

-डॉ। तनुराज सिरोही, अध्यक्ष आइएमए

ये बात फैक्ट है कि डॉक्टर्स बीमार हो रहे हैं। अब डॉक्टर्स सुबह जल्दी उठते हैं मगर एक्सरसाइज और योग करने के लिए नहीं बल्कि अपने पेशेंट्स के पास विजिट करने के लिए। ओपीडी और इमरजेंसी पेशेंट देखने के बाद उनके लंच तक का टाइम बिगड़ जाता है। लेट नाइट पेशेंट्स के पास विजिट करते हैं और देर से ही घर पहुंचते हैं। डॉक्टर्स का रूटीन ऐसा हो गया है कि वो एक मशीन की तरह काम करते हैं और खुद को बचाने के लिए उनके पास टाइम ही नहीं है।

-डॉ। सुभाष सिंह, सीएमएस मेडिकल कॉलेज

------------