पिछले एक हफ्ते में एक दर्जन से ज्यादा छेड़खानी के मामले सामने आ चुके हैं। हालत ये है कि कानपुर देहात में तो छेड़खानी से तंग आकर लड़कियों का स्कूल जाना बंद हो गया। शहर में एक के बाद एक रेप की वारदातें सामने आ रही हैं। शोहदों ने पूरे शहर में आतंक मचा रखा है। ऐसे में ट्यूजडे को आई नेक्स्ट टीम ने शहर के कई कॉलेजेज, स्कूल्स और मेन रोड्स पर रियेलिटी चेक किया तो स्थिति चौंकाने वाली निकली। कॉलेजेज के बाहर खुलेआम लड़कियों पर फब्तियां कसने के साथ ही छेड़खानी हो रही थी और बेचारी लड़कियां सहमने को मजबूर थी। आई नेक्स्ट की ये मुहिम तब तक चलती रहेगी जब तक आपकी मासूम बच्चियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं हो जाते, क्योंकि सवाल आपकी मासूम बच्चियों का है?

--------------------

टाइम- 1.15 बजे

जगह-डीजी ग‌र्ल्स कॉलेज

डीजी ग‌र्ल्स कॉलेज में छुट्टी होने के पहले ही शोहदों का रोड पर जमावड़ा लग गया था। आई नेक्स्ट की टीम कॉलेज के बाहर पहुंची, तो शोहदे पुलिस पिकेट की गैरमौजूदगी का फायदा उठाकर लड़कियों पर फब्तियां कस कर रहे थे, लेकिन छात्राएं उसकी अनदेखी कर रहीं थीं। आई नेक्स्ट फोटोग्राफर ने पल्सर सवार दो शोहदों की हरकतें कैमरे में कैद करने की कोशिश की, तो वे वहां से हटकर मर्चेण्ट चेम्बर के बाहर पान की गुमटी में पहुंच गए और वहां से गुजरने वाली छात्राओं से छेड़छाड़ करने लगे। उनकी हरकतों से छात्राओं को गुस्सा आ रहा था, लेकिन वो चुप थीं। इलाकाई लोगों के मुताबिक कई बार तो शोहदे हद पार कर देते हैं। वो छात्राओं का दुपट्टा तक खींचने की कोशिश करते हैं। पिछले साल तो एक छात्रा की बाइक सवार शोहदों की वजह से एक्सीडेंट में मौत हो गई थी। उसके बाद कुछ समय तो कॉलेज के बाहर पुलिस पिकेट बैठी, लेकिन मामले के ठंडा होते ही दोबारा से शोहदों का यहां पर जमावड़ा लगने लगा।

-------------

टाइम- 1.50 बजे

स्थान- जुहारी देवी ग‌र्ल्स कॉलेज

जुहारी देवी ग‌र्ल्स कॉलेज के बाहर पुलिस पिकेट मौजूद रहती है। इसलिए शोहदों ने कॉलेज से चंद कदम की दूरी पर स्थित एक जनरल स्टोर, कोल्ड ड्रिंक शॉप को ठिकाना बना लिया है। यहां पर शोहदे सिगरेट, कोल्ड ड्रिंक पीने के लिए बाहर खड़े रहते हैं और छात्राओं से छेड़खानी करते हैं। आई नेक्स्ट की टीम वहां पहुंची, तो एक लफंगा छात्रा को जबरन रोककर बात करने की कोशिश कर रहा था। ये नजारा वहां से गुजर रहे राहगीर समेत स्थानीय लोग देख रहे थे, लेकिन किसी ने भी शोहदों को रोकने की कोशिश नहीं की। आई नेक्स्ट की सूचना पर पुलिस वहां पहुंची, तो शोहदे बाइक से भाग गए। आई नेक्स्ट ने पीडि़त छात्रा से बात की, तो उसने पहले मना कर दिया, लेकिन आई नेक्स्ट ने उसका नाम न छापने का हवाला दिया, तो उसने बताया कि उनको रोड पर हर कदम पर छेड़खानी का सामना करना पड़ता है। अब तो शोहदे घर से उन लोगों का पीछा करने लगते हैं। वे रास्ते में उनको जबरन रोककर बात करने की कोशिश करते हैं। जिसका विरोध करने पर वो तेजाब फेंकने जैसी धमकी देने लगते हैं।

--------------------

टाइम- 2.20 बजे

स्थान- माल रोड

बीएनडी कॉलेज में छात्राओं की सेफ्टी के लिए प्राचार्य डॉ। विवेक द्विवेदी ने कॉलेज परिसर से लेकर बाहर लॉबी तक सीसीटीवी कैमरे लगवा रखे हैं, लेकिन शोहदे अपनी आदत से बाज आने वाले कहां हैं। शोहदे कॉलेज में घुसने की तो हिम्मत नहीं जुटा पाते हैं। लेकिन रोड पर शोहदे छात्राओं से छेड़खानी करते हैं। आई नेक्स्ट की टीम माल रोड पहुंची, देखा कि एक बुक स्टॉल के बाहर शोहदों का जमावड़ा लगा था। वे आपस में शर्त लगाकर छात्राओं से छेड़खानी कर रहे थे। एक लड़के ने तो शर्त जीतने के चक्कर में छात्रा का दुपट्टा खींचने की कोशिश की। छात्रा ने उसको डांटा, तो शोहदे के दोस्त हंसते हुए उसका मजाक उड़ाने लगे। आई नेक्स्ट की टीम वहां करीब 15 मिनट रुकी रही। इस दौरान शोहदे खुलेआम लड़कियों से छेड़खानी और फब्तियां कसते रहे। आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने शोहदों की हरकत का विरोध किया तो वो उससे उलझने लगे। तभी फोटोग्राफर का कैमरा देखकर शोहदे वहां से भाग निकले।

------------------

टाइम-3 बजे

स्थान- एसएनसेन कॉलेज

एसएनसेन इंटर कॉलेज के ठीक सामने तीन बेकरी, एक नॉनवेज प्वाइंट और बस स्टॉप शोहदों के खड़े होने का अड्डा है। वे बेकरी से कुछ खाने-पीने का सामान खरीदने के बहाने घंटों खड़े रहते हैं और रोड से गुजरने वाली छात्राओं समेत अन्य लड़कियों से छेड़खानी करते रहते हैं। आई नेक्स्ट की टीम वहां पहुंची, तो पैदल कोचिंग पढ़ने जा रही एक लड़की से तीन शोहदे छेड़खानी कर रहे थे। एक शोहदा लड़की के बगल में जाकर तेज से चिल्लाते हुए भाग गया। जिससे वो सहम गई। जिसे देख शोहदे के दोस्त ताली बजाकर हंसने लगे।

-------------------

टाइम- 3.30 बजे

स्थान- क्राइस्ट चर्च कॉलेज

क्राइस्ट चर्च कॉलेज के बाहर आई नेस्क्ट की टीम पहुंची, तो वहां पर कॉलेज के बगल में बस स्टॉप में लफंगों का जमावड़ा लगा था। जिसमें ज्यादातर कॉलेज के स्टूडेंट थे। वे खुलेआम वहां से गुजरने वाली लड़कियों से छेड़खानी कर रहे थे। आई नेक्स्ट की टीम ने देखा कि वहां से छात्राएं निकलने से बच रही हैं। अगर उनको उसी तरफ जाना भी है, तो वे रोड-क्रॉस कर रॉन्ग साइड से जा रही थीं। एक छात्रा ने बताया कि कॉलेज से पास आउट लड़के वहां बैठते हैं। वे दबंग हैं और कुछ भी कहने पर मारपीट पर उतारु हो जाते हैं। वे लड़कियों पर अश्लील कमेंट्स करते हैं। जिसकी वजह से उस ओर से लड़कियां जाने से बचती है।

------------------

टाइम-2 बजकर 20 मिनट

जगह-हडसन ग‌र्ल्स स्कूल

स्कूल की छुट्टी होने के बाद यहां काफी भीड़ थी। बच्चियां घर जा रही थीं। कोई रिक्शे पर बैठने जा रहा था तो कोई पैदल ही घर की ओर जा रहा था। तभी वहां मौजूद आई नेक्स्ट टीम की नजर कुछ लड़कों पर पड़ी। एक बाइक पर तीन युवक बैठकर आने-जाने वाली बच्चियों पर फब्तियां कस रहे थे। उन लड़कों के पास पहुंचकर आई नेक्स्ट टीम ने उनसे बात करने की कोशिश की तो वो बाइक समेत रफू चक्कर हो गए।

----------

जगह-एएनडी कॉलेज

टाइम-दोपहर एक बजे

कॉलेज के बाहर लड़कियों का जमावड़ा लगा था। हाल ये था कि कॉलेज के बाहर जितनी लड़कियां थीं उससे ज्यादा लड़के बाइक पर खड़े थे। कोई लड़कियों की तरफ इशारा कर रहा था तो कोई अश्लील फब्तियां कस रहा था। कॉलेज के आसपास एक भी पुलिसवाला मौजूद नहीं था। डरी और सहमी लड़कियां लफंगों से बचकर किनारे से निकल तो गई, लेकिन उनको कितनी प्रॉब्लम फेस करनी पड़ी। ये आप खुद समझ सकते हैं। जब लफंगे अति कर देते हैं तो फिर लड़कियों को मजबूरी में कठोर कदम उठाने पड़ते हैं।

--------------

जरा ध्यान दीजिए

----------

हमारे पास कॉलेज के बाहर खड़े लफंगों की फोटो है, लेकिन हमने उनका चेहरा धुंधला कर दिया है। क्योंकि हम चाहते हैं कि पुलिस खुद इन लफंगों को रंगे हाथ पकड़े, जिससे फिर कोई ये न कह पाए कि हम वहां कुछ और कर रहे थे।

---------------------

--------------------

स्कूल, कॉलेजेज के बाहर पुलिस की तैनाती के आदेश मैं पहले ही दे चुका हूं। सभी चौकी इंचार्जो को स्कूल, कॉलेजों की छुट्टी के दौरान वहां मौजूद रहने के निर्देश दिए जा चुके हैं। आई नेक्स्ट के माध्यम से मुझे ये मालूम चला है कि स्कूल, कॉलेजों के बाहर पुलिस नदारद रहती है। इसकी जांच करवाई जाएगी, अगर कोई चौकी इंचार्ज वहां से गायब मिलता है तो फिर उसके खिलाफ कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी। चौकी इंचार्जो के अलावा थानेदारों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वो सुबह स्कूल के टाइम और अवकाश के टाइम गश्त पर रहें। इसको भी चेक करवाया जाएगा। लड़कियां बिल्कुल डरें नहीं। अगर कोई रोड पर स्कूल के सामने लड़कियों से बदसलूकी करता है तो वो तुरंत 100 नंबर को सूचित करें। अगर फिर भी उनकी प्रॉब्लम सॉल्व नहीं होती है तो वो मुझको 9454400142 पर सूचित कर सकती हैं।

आशुतोष पांडेय, आईजी, कानपुर जोन