-शासन ने जिला प्रशासन को स्ट्रांग रूम बनाने के लिए दिए दो करोड़ रुपए

-जेल ग्राउंड और परसाखेड़ा की जमीन पर स्ट्रॉन्ग रूम बनाने का भेजा प्रस्ताव

BAREILLY:

यूपी विधानसभा चुनाव व दिल्ली निकाय चुनाव के बाद ईवीएम में टैम्परिंग के आरोपों ने तूल पकड़ लिया है। टैम्परिंग के आरोपों के बीच ईवीएम की सुरक्षा व इसकी पारदर्शिता पर सवाल खड़े होने लगे हैं। लेकिन बरेली में चुनाव में इस्तेमाल होने वाली ईवीएम व बैलेट बॉक्स की सुरक्षा व इसकी जगह तलाशने की टेंशन खत्म होने वाली है। दरअसल बरेली में परमानेंट स्ट्रॉन्ग रूम बनाने की पूरी तैयारी हो चुकी है। जिला निर्वाचन आयोग यानी प्रशासन ने पुरानी जेल के सामने खाली पड़ी जमीन और परसाखेड़ा, सीबीगंज में परमानेंट स्ट्रॉन्ग रूम के लिए जमीन का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया है। शासन से स्ट्रांग रूम बनाने के लिए 2 करोड़ की प्रथम किस्त भी जारी हो चुकी है।

जगह की थी परेशानी

बरेली में विधानसभा चुनाव के बाद ईवीएम को रखने के लिए परसाखेड़ा वेयर हाउस में स्ट्रॉन्ग रूम बनाया गया है। इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने स्ट्रॉन्ग रूम खोलने पर रोक लगा दी है। ऐसे में साफ है कि यहां स्ट्रॉन्ग रूम नहीं बनाया जा सकता है। जबकि लोकसभा 2014 के चुनाव में प्रशासन ने नरियावल मंडी में स्ट्रांग रूम बनाया था। इसी तरह से अलग-अलग चुनाव में प्रशासन को स्ट्रॉन्ग रूम बनाने के लिए अलग जगह तलाशनी पड़ती है। परमानेंट स्थान न होने से ईवीएम व बैलेट बॉक्स को ले जाने में भी काफी प्रॉब्लम होती है। इस प्रॉब्लम का अब परमानेंट सॉल्यूशन निकल गया है।

---------------

फ‌र्स्ट लेवल चेकिंग से नेता गायब

इलेक्शन में हार के बाद बड़े-बड़े नेता ईवीएम में गड़बड़ी पर सवाल खड़े करते हैं लेकिन जब इन्हीं नेताओं को ईवीएम की चेकिंग के दौरान बुलाया जाता है, तो कोई नहीं पहुंचता है। कलेक्ट्रेट में 29 मार्च से निकाय चुनाव के लिए यूज होने वाली ईवीएम की फ‌र्स्ट लेवल चेकिंग चल रही है। जिला निर्वाचन आयोग ने बरेली के सभी राजनीतिक दलों को चेकिंग देखने के लिए इनफार्म किया है। लेकिन तीन दिन होने के बावजूद न तो कोई नेता और न ही कोई प्रतिनिधि कलेक्ट्रेट पहुंचा है। एडीएम-ई एसपी सिंह ने एक बार फिर से सभी नेताओं को इनफॉर्म करने के लिए कहा है।

---------------

ईवीएम और बैलेट बॉक्स का स्ट्रॉन्ग रूम बनाने के लिए शासन से 2 करोड़ रुपए की धनराशि मिल गई है। जेल ग्राउंड और परसाखेड़ा में जमीन देखी गई है। जल्द ही जमीन फाइनल कर काम स्टार्ट कर दिया जाएगा।

एसपी सिंह, एडीएम ई बरेली