RANCHI : कोल स्कैम के एक मामले में झारखंड के पूर्व मु2यमंत्री मधु कोड़ा को दोषी करार दिया गया है। नई दिल्ली स्थित पटियाला हाउस कोर्ट में विशेष सीबीआई जज भरत पराशर ने पूर्व मु2यमंत्री सहित पूर्व मु2य सचिव एके बसु को भी दोषी करार दिया है। सजा गुरुवार की दोपहर सुनाई जाएगा।

छह को जारी हुआ था समन

सीबीआई की विशेष अदालत ने भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम के तहत कोयला घोटाले में मधु कोड़ा समेत आठ आरोपियों के खिलाफ छह दिसंबर को हाजिर होने का समन जारी किया था। अन्य आरोपियों में झारखंड के पूर्व मु2य सचिव एके बसु समेत बसंत कुमार भट्टाचार्य, बिपिन बिहारी सिंह, मधु कोड़ा के कथित करीबी सहयोगी विजय जोशी और चार्टर्ड अकाउंटेंट नवीन कुमार तुलस्यान भी शामिल हैं। कोर्ट में जब पेश हुए तो उन्हें दोषी करार दिया गया।

यह है पूरा मामला

झारखंड स्थित राजहरा नॉर्थ कोल 4लॉक को कोलकाता की कंपनी विनी आयरन एंड स्टील उद्योग लिमिटेड को आवंटित करने में नियमों का पालन नहीं करने से यह मामला जुड़ा है। कंपनी ने आठ जनवरी 2007 को राजहरा नॉर्थ कोयला 4लॉक के आवंटन के लिए आवेदन किया था। सीबीआई ने आरोप लगाया कि इस्पात मिनिस्ट्री ने कोल 4लॉक आवंटन करने की अनुशंसा नहीं थी, लेकिन स्क्रीनिंग कमिटी ने आरोपित कंपनी को कोल 4लॉक करने की अनुशंसा कर दी थी।