-वर्चस्व की जंग में डीडीयू गोरखपुर विश्वविद्यालय में बवाल, मनबढ़ों ने पहले पीटा, फिर बनाया वीडियो और ली सेल्फी

-विवेकानंद हॉस्टल में फायरिंग दोपहर करीब सवा 12 बजे हुई घटना, मौके से दो खोखे बरामद

-घायल अमर सिंह की पत्नी ने सुजीत सिंह सैंथवार गुट पर लगाया आरोप

GORAKHPUR: डीडीयू गोरखपुर यूनिवर्सिटी में फिर वर्चस्व की जंग शुरू हो गई है। आपसी रंजिश में करीब चार राउंड फायरिंग के बाद मनबढ़ पूर्व छात्र नेता को पीटकर भागने में कामयाब रहे। बताया जाता है कि मनबढ़ों ने पहले यूनिवर्सिटी के एनसी हॉस्टल के पास से मारना शुरू किया और विवेकानंद हॉस्टल तक मारते हुए ले गए। जहां उन्होंने पूर्व छात्र नेता को मारने के बाद उसका वीडियो बनाया और लहूलुहान हालत में उसके साथ सेल्फी ली। फिर फिल्मी अंदाज में असलहा लहराते हुए फरार हो गए। हमलावरों की तादाद तीन बताई जा रही है। मौके पर पहुंचे एसपी सिटी ने सीसीटीवी फुटेज के जरिए मामले की छानबीन का आदेश्ा दिया है।

दोपहर करीब सवा 12 बजे हुई वारदात

यूनिवर्सिटी के विवेकानंद हॉस्टल में गुरुवार दोपहर करीब सवा 12 बजे हुई इस वारदात में पूर्व छात्र नेता अमर सिंह पासवान को दूसरे गुट के लोगों ने जमकर पीटा। मारपीट में घायल अमर सिंह पासवान को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां हालत नाजुक होने की वजह से उसे मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया। अमर की पत्नी अनु प्रसाद ने घटना के पीछे सुजीत सिंह सैंथवार नाम के युवक पर पुरानी रंजिश में मारने का आरोप लगाया है। वहीं, दूसरी ओर पुलिस और यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने घटना को दो गुटों के बीच वर्चस्व की लड़ाई करार देते हुए अमर सिंह के खिलाफ कार्रवाई की बात कही है। फायरिंग करने वाले गुट की तलाश भी शुरू कर दी गई है।

रॉड से मारा और की हवाई फायरिंग

विवेकानंद हॉस्टल गुरुवार दोपहर सवा 12 बजे गोलियों की आवाज से थर्रा गया। इसकी आवाज सुनकर बाहर आए हॉस्टलर्स डरे-सहमे बाहर भागे। स्टूडेंट्स की मानें तो अमर सिंह पासवान अक्सर हॉस्टल में आया करता था, आज भी वह किसी काम से आया था। इसी बीच करीब तीन युवकों ने अमर सिंह पर हमला कर दिया। उसे रॉड से मारा और हवाई फायरिंग भी की। घटना की सूचना किसी हॉस्टलर ने चीफ प्रॉक्टर प्रो। गोपाल प्रसाद और 100 नंबर पर पुलिस को दी। जब तक पुलिस और प्रॉक्टर हॉस्टल पहुंचते गोली चलाने वाले गुट के सदस्य फरार हो चुके थे।

पहले 'चंदन' के नाम से धमकी

अमर सिंह पासवान की पत्नी अनु प्रसाद ने वारदात के पीछे उसे सुजीत सिंह सैंथवार के बीच चल रही पुरानी अदावत को अपना कारण बताया। अनु का कहना है कि पिछले कई माह से दोनों के बीच विवाद चल रहा था। एक बार उसने चंदन सिंह बनकर अमर को फोन पर धमकाया भी था। आज मौका मिलते ही सुजीत के गुट ने अमर सिंह को जान से मारने की कोशिश की। अनु के मुताबिक, सुजीत सैंथवार और उसके साथियों ने अमर के साथ मारपीट की घटना का वीडियो भी बनाया और घायल अमर के साथ सेल्फी भी ली। अनु यूनिवर्सिटी में बतौर जेआरएफ रिसर्च कर रही हैं।

वर्जन

अमर सिंह का पुराना आपराधिक इतिहास है। वह यूनिवर्सिटी के किसी भी पाठ्यक्रम में एनरोल नहीं है। फरार युवकों की हम तलाश कर रहे हैं। हमें मौके पर तीन खोखे बरामद हुए हैं। सभी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

- विनय सिंह, एसपी सिटी

यूनिवर्सिटी में इस तरह की घटना किसी भी हाल में स्वीकार नहीं की जा सकती है। बाहरी युवकों का परिसर में प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित है। ऐसे अराजक युवकों के खिलाफ यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन सख्ती से निपटेगा। हॉस्टल की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है।

- प्रो। गोपाल प्रसाद, चीफ प्रॉक्टर, गोरखपुर यूनिवर्सिटी