- एलयू में मार्च में होने हैं एनुअल एग्जाम में 70 प्रतिशत भी नहीं पूरा है कोर्स

LUCKNOW: पढ़ाई पूरी किए बगैर आखिर किस तरह से एग्जाम कराई जाएंगी। लखनऊ यूनिवर्सिटी में मार्च के थर्ड वीक से शुरू होने वाले एनुअल एग्जाम से पहले स्टूडेंट्स अपने फ्यूचर को लेकर परेशान है। यूनिवर्सिटी में अब तक करीब 70 परसेंट कोर्स ही पूरा हो सका है। यूनिवर्सिटी ने एनुअल एग्जाम की डेटशीट जारी कर दी है। वहीं सेल्फ -फाइनेंस कोर्सेज का तो और भी बुरा हाल है, यहां अब तक महज भ्0 प्रतिशत ही पढ़ाई पूरी हो सकी है। इसका कारण यूनिवर्सिटी की लेटलतीफी के कारण अक्टूबर मंथ तक एडमिशन प्रक्रिया संचालित करना है। जिस कारण से कोर्स पूरा करने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल सका है। जिस कारण से पूरा सेशन ही अपनी पटरी से उतर चुका है। वहीं रही सही कसर यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ने पूरी कर दी है। यूनिवर्सिटी के सीनियर मोस्ट प्रोफेसर ज्यादातर अपनी क्लास लेने से बचते रहे है। ऐसे में मार्च के थर्ड वीक से शुरू होने वाले एनुअल एग्जाम स्टूडेंट्स के लिए चुनौती बन गई हैं।

क्80 दिन पढ़ाई का है प्रावधान

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन यूजीसी ने अपने नियम में साफ-साफ कहा है कि सेमेस्टर एग्जाम कराने से पहले 90 दिनों की पढ़ाई आवश्यक है। वहीं एनुअल एग्जाम कराने से पहले क्80 दिनों की पढ़ाई कराने का प्रावधान है। वहीं इस बार यूनिवर्सिटी में एडमिशन सेशन लेट होने से करीब क्फ्भ् दिनों की ही पढ़ाई हो सकी है। ऐसे में एनुअल एग्जाम से पहले कोर्स नहीं पूरा हो सका है। अभी यूनिवर्सिटी में लगभग सभी डिपार्टमेंट के रेग्युलर कोर्सेज में तकरीबन म्भ् से 70 परसेंट की कोर्स पूरा हो सका है।

एक दर्जन से अधिक कोर्सेज का सिलेबस नहीं हुआ है पूरा

लखनऊ यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज के करीब एक दर्जन से अधिक सब्जेक्ट का कोर्स पूरा नहीं हुआ है। इसकी शिकायत स्टूडेंट्स ने वाइस चांसलर तक से कर चुके है। वहीं यूनिवर्सिटी के अधिकारी प्रोफेसर की ओर से कोर्स पूरा होने में किए गए लापरवाही को मानने का तैयार नहीं है। ऐसे में यूनिवर्सिटी के इस लापरवाही के कारण स्टूडेंट्स का भविष्य अधर में लटक गया है।

बॉक्स

इन विषयों का कोर्स अभी तक नहीं हुआ है पूरा

सब्जेक्ट नेम कितना पूरा हुआ कोर्स

इकानॉमिक्स म्7 परसेंट

हिंदी 70 परसेंट

एआईएच म्0 परसेंट

एमआईएच 7भ् परसेंट

केमेस्ट्री 70 परसेंट

बीकॉम वोकेशनल पेपर म्म् परसेंट

बीकॉम फ‌र्स्ट इयर के कोर्स लगभग 7भ् परसेंट

पॉलिटिकल साइंस म्0 परसेंट

एशियन कल्चर भ्भ् परसेंट

स्टैटिक्स 7भ् परसेंट

रूरल डेवलमेंट 80 परसेंट

फंक्शनल संस्कृत म्0 परसेंट

मेन-मेन टॉपिक पढ़ाकर पूरा की ड्यिूटी

यूनिवर्सिटी के बीए स्टूडेंट्स सतीश शर्मा ने बताया कि सेशन पहले से काफी लेट चल रहा है। उसके बाद भी प्रोफेसर क्लास लेने नहीं आते है। वीसी से कई बार इसकी शिकायत भी दर्ज कराई गई है। एग्जाम की डेट करीब आने पर प्रोफेसर ने मेन-मेन टॉपिक ही पढ़ाया है। पूछने पर प्रोफेसर का कहना है कि जो पढ़ाया गया है उसे ही एग्जाम में आएगा, यही इम्प्रॉटेंट है।

सेल्फ फाइनेंस कोर्सेज का बुरा हाल

एलयू में सेल्फ फाइनेंस कोर्सेज में कुछ कोर्स ऐसे है, जिनमें अभी तक आधा कोर्स भी पूरा नहीं कराया गया है। इसका सबसे बड़ा कारण सेल्फ फाइनेंस कोर्सेज में गेस्ट लेक्चर के भरोसे चलना है। पर एडमिशन लेट होने के कारण कोर्स पूरा नहीं हो सका है। वहीं यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर को एक क्लास के बार सभी स्टूडेंट्स से एक फॉर्मेट पर साइन कराना होता है। जिसे वह अपने डिपार्टमेंट हेड को जमा कराना होता है। जिसके बाद डिपार्टमेंट हेड यह फॉर्मेट वाइस चांसलर ऑफिस में जमा कराते है। ताकि हर क्लास का रिकार्ड बनाया जा सके। लेकिन यूनिवर्सिटी में ऐसा कोई रिकार्ड इस सेशन में नहीबना है।

जिन विषयों का कोर्स पूरा नहीं हुआ है। उनमें अगले एक वीक में एक्स्ट्रा क्लासेज लगवाएंगे। जिसे हर कीमत पर कोर्स पूरा करने के बाद ही स्टूडेंट्स एग्जाम में शामिल हो। जिन सब्जेक्ट का कोर्स पूरा नहीं है उनके डिपार्टमेंट हेड को जल्द से जल्द कोर्स पूरा करने के लिए कहा जाएगा।

प्रो। एनके पांडेय, प्रवक्ता, लखनऊ यूनिवर्सिटी।