- स्टूडेंट्स लास्ट डेट मानकर एक साथ चले आए फॉर्म जमा करने

- जबकि फॉर्म जमा करने की लास्ट है 26 दिसम्बर

BAREILLY: मेन एग्जाम्स फॉर्म जमा करने के लिए सैटरडे को कॉलेजेज में भारी भीड़ देखने को मिली. खासकर बरेली कॉलेज में. सुबह से लेकर देर शाम तक रेगूलर स्टूडेंट्स काउंटर्स पर फॉर्म जमा करने के लिए जद्दोजहद करते रहे. इस दौरान कई बार हंगामा भी हुआ. स्टूडेंट्स के बीच धक्कामुक्की भी हुई. वहीं स्टूडेंट्स लीडर्स के बीच भी कई बार टकराव की स्थिति बनी. वे स्टूडेंट्स के फॉर्म बैक डोर से जमा कराने में लगे हुए थे. शाम होते-होते एक स्टूडेंट लीडर और क्लर्क के बीच मारपीट भी हो गई. जिसको लेकर बीच में फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया भी बंद कर दी गई. हालांकि आरयू ने कॉलेज में फॉर्म जमा करने की लास्ट डेट पहले ही बढ़ा कर ख्म् दिसम्बर कर दी थी. लेकिन स्टूडेंट्स इस बात से अंजान सैटरडे को लास्ट डेट मानकर फॉर्म जमा करने चले आए.

क्भ् को बढ़ाइर् थी डेट

आरयू ने क्भ् दिसम्बर को ही कॉलेज में फॉर्म जमा करने की लास्ट डेट को ख्0 से बढ़ाकर ख्म् दिसम्बर कर दिया था. लेकिन अधिकांश स्टूडेंट्स को इसकी खबर नहीं थी. इसलिए कॉलेजेज में सुबह से ही स्टूडेंट्स की भीड़ उमड़ पड़ी. बीसीबी ने सभी काउंटर्स ओपन कर दिए. बावजूद इसके देर शाम तक स्टूडेंट्स की लंबी लाइन लगी रही.

फॉर्म जमा करने को लेकर मारपीट

फॉर्म जमा करने को लेकर बीसीबी में दिनभर हंगामा चलता रहा. कई बार स्टूडेंट्स और स्टूडेंट्स लीडर्स के बीच टकराव की स्थिति बनती रही. शाम होते ही एक स्टूडेंट लीडर और क्लर्क के बीच मारपीट हो गई. बताया जा रहा है कि स्टूडेंट लीडर बैक डोर से फॉर्म जमा करने गया तो क्लर्क ने लाइन में आने को कहा. इस पर वह गालीगलौच पर उतर आया और दोनों के बीच मारपीट शुरू हो गई. इसके बाद कर्मचारियों ने हंगामा शुरू कर दिया और कुछ देर तक फॉर्म जमा करने का प्रॉसेस बंद हो गया.

फॉर्म भरने की डेट नहीं बढ़ी

पहले कॉलेजेज में फॉर्म जमा करने की लास्ट डेट ख्0 दिसंबर थी. जिसे बढ़ाकर ख्म् दिसंबर कर दी गई. आरयू ने फॉर्म भरने की लास्ट में कोई बदलाव नहीं किया है. यहां तक कि इंप्रूवमेंट वाले स्टूडेंट्स को भी कोई रियायत नहीं दी गई. रजिस्ट्रार एके सिंह ने बताया कि सैटरडे क्ख् बजे तक ही ऑनलाइन फॉर्म भरने की परमीशन दी गई थी. इसके बाद केवल फॉर्म जमा किए जाएंगे. इंप्रूवमेंट वाले स्टूडेंट्स के रिजल्ट क्ब् तक डिक्लेयर कर दिए गए थे. उन्हें नेट मार्कशीट से एडमिशन लेकर फॉर्म भरने की भी परमीशन दे दी थी. ऐसे में उनको भी कोई रियायत नहीं दी गई है.

अपूर्ण मामले में मिली राहत

अपूर्ण मामले वाले स्टूडेंट्स को फॉर्म भरने और जमा करने में छूट दी गई है. रजिस्ट्रार एके सिंह ने बताया कि ख्0क्ब् के अपूर्ण प्रकरण से संबंधित स्टूडेंट्स को ख्0क्भ् के मेन एग्जाम्स में प्रश्नपत्र विशेष की परीक्षा में निशुल्क बैठने की अनुमति प्रदान की गई है. उन्हें एग्जाम फॉर्म भरने के लिए भी विशेष अनुमति दी गई है. वे यूनिवर्सिटी कैश काउंटर से फॉर्म लेकर क्भ् जनवरी तक यूनिवर्सिटी में जमा कर सकते हैं.