- परीक्षा फार्म भरने का साफ्टवेयर अब अंतिम चरण में

PATNA : नए साल से मगध यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने की सुविधा शुरू की जाएगी। इस बावत वेबसाइट तैयार कर लिया गया है। ऑनलाइन सिस्टम को लेकर तैयारियां पूरी की गई है। इस व्यवस्था को लागू करने के लिए बीते एक साल से प्रयास चल रहा था। अब साफ्टवेयर भी डेवपल कर लिया गया है। नई व्यवस्था लागू होने के साथ ही छात्रों को मगध यूनिवर्सिटी के कालेजों में लाइन लगाने से छूट मिल जाएगी। जानकारी हो कि इससे पहले विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की थी। जिसके तहत विश्वविद्यालय के पटना प्रक्षेत्र करीब तीन कालेजों में ऑनलाइन आवेदन लिया था। परीक्षा फार्म ऑनलाइन भरे जाने की बात कालेज प्रशासन के लिए भी फायदेमंद है। क्योंकि परीक्षा फार्म भरने और जमा करने को लेकर हमेशा ही हंगामा बना रहता है। ऑनलाइन सिस्टम में इस परेशानी का हल हो जाएगा। सूत्र बताते हैं कि यह प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

गलतियों में होगा सुधार

आम तौर पर जब मैनूअली फार्म जमा किया जाता था, तब कई गलतियों रह जाती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा बल्कि नई व्यवस्था से इस त्रुटि में सुधार होगा। यदि कोई छात्र गलत जानकारी देता है तो फार्म सब्मिट ही नहीं होगा। इसके अलावा यदि आवेदन करने वाला छात्र यदि किसी महत्वपूर्ण जानकारी का कॉलम नहीं भरता है, तो इस परिस्थिति में भी फार्म सब्मिट नहीं होगा।

क्या कहते हैं अधिकारी

मगध यूनिवर्सिटी के को-आर्डिनेटर डॉ श्यामल किशोर का कहना है कि समय के साथ छात्रों को बेहतर सुविधा देने के लिहाज से यह अच्छा कदम होगा। फिलहाल वक्त लग रहा है लेकिन इस काम को जल्द ही पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। नए सेशन के समय से इसका लाभ छात्रों को मिलने लगेगा। इसके साथ ही मैनुअल फार्म जैसी रहने वाली गड़बडि़यां भी खत्म हो जाएगी।