UP Board के साथ Allahabad University की परीक्षाएं आज से होंगी शुरू

बेसिक शिक्षा परिषद की परीक्षाओं का भी होगा शुभारंभ

ICSE व CBSE की परीक्षाएं भी पकड़ेंगी गति

ALLAHABAD: चुनाव का महासमर समाप्त होने के बाद अब बारी है परीक्षा के महाकुंभ के शुरुआत की। गुरुवार से इसका आगाज होने जा रहा है। यूपी बोर्ड, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के साथ बेसिक शिक्षा परिषद की परीक्षाएं इस दिन से शुरू हो जाएंगी। सीबीएसई और आईसीएसई की दसवीं व 12वीं की परीक्षाएं भी गति पकड़ लेंगी। सभी परीक्षाओं की तैयारियों को फिनिशिंग टॅच बुधवार को दे दिया गया। परीक्षाओं को नकलविहीन सम्पन्न कराने के लिए टीमों का गठन कर दिया गया। यूपी बोर्ड के परीक्षा केन्द्रों के आसपास चार या इससे अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। अफसरों को लगातार चेकिंग के निर्देश दिए गए हैं। छात्राओं की चेकिंग के लिए अलग से व्यवस्था की गयी है। बुधवार को बोर्ड की सचिव शैल यादव ने सभी जिलों के डीआईओएस को फोन करके उनसे परीक्षा की तैयारियों और व्यवस्थाओं को लेकर विस्तार से चर्चा की।

नकलचियों पर रहेगी विशेष नजर

यूपी बोर्ड परीक्षाओं को नकलविहीन कराने के लिए इस बार कई ठोस कदम उठाए गए हैं। सभी जिलों में सुरक्षा के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस के जवान भी तैनात किए गए हैं। इसके साथ ही सेक्टर मजिस्ट्रेट व स्टैटिक मजिस्ट्रेट पर नकलविहीन परीक्षा कराने की जिम्मेदारी है। यूपी बोर्ड की सचिव शैल यादव ने बताया कि सभी जिलों में डीआईओएस को विशेष निर्देश दिए हैं। जिससे जिलों में सचल दल द्वारा औचक निरीक्षण कराया जा सके। इसके साथ ही इस बार फेक स्टूडेंट्स को रोकने के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई थी।

यूपी बोर्ड के पहले ही सीबीएसई व आईसीएसई की बोर्ड परीक्षाओं का आगाज हो चुका है। यहां भी मुख्य विषयों की परीक्षाओं का आगाज बुधवार से हो गया। आईसीएसई के 10वीं के छात्रों ने बुधवार को इंग्लिश लिटरेचर का पेपर दिया। शाम को 12वीं के छात्रों ने फिजिक्स का पेपर दिया। आईसीएसई की बोर्ड परीक्षाएं एक मार्च से शुरू हुई थी, लेकिन अभी तक आप्शनल विषयों की परीक्षाएं ही हुई हैं। सीबीएसई में भी मुख्य विषयों की परीक्षाओं का अभी आगाज होना है। ऐसे में आने वाले एक महीने तक परीक्षाओं के महासमर में सभी स्टूडेंट्स व्यस्त रहेगे।

Fact file

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा में प्रदेश में कुल 34,04,715 छात्र शामिल होंगे

इसमें छात्रों की संख्या 19,00,767 व छात्राओं की संख्या 15,03,048 है

इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल शामिल होने वाले छात्रों की की संख्या 26,56,319 है

इसमें छात्रों की संख्या 14,27,431 व छात्राओं की संख्या 12,28,888 है

बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए गए कुल केन्द्रों की संख्या 509

इलाहाबाद में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा देंगे कुल 2,29,249 छात्र

परीक्षा की व्यवस्था

54 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए

21 स्टैटिक मजिस्ट्रेट संवेदनशील केन्द्रों पर लगाए गए

औचक निरीक्षण के लिए कुल नौ सचल दल डीआईओएस के नेतृत्व में बनाए गए

प्रत्येक दस से 12 परीक्षा केन्द्रों पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति

परीक्षा केन्द्रों के आस पास भीड़ इकट्ठा नहीं होने दी जाएंगी।

प्रबंधकों को किसी भी स्थित में परीक्षा अवधि में केन्द्रों में प्रवेश नहीं

जिस विषय की परीक्षा है, उस दिन उस विषय से संबंधित अध्यापक की ड्यूटी कक्ष निरीक्षक के रूप में नहीं लगेगी

------

पहले दिन 13.5 हजार देंगे परीक्षा

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक प्रो। एचएस उपाध्याय ने बताया कि 16 मार्च से 12 मई तक होने वाले अंडर ग्रेजुएट एग्जाम्स में परीक्षार्थियों की संख्या तकरीबन 39 हजार होगी। इसमें करीब 12 हजार परीक्षार्थी इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के होंगे। बाकी डिग्री कॉलेजेस की संख्या होगी। दो पालियों में सुबह 07 से 10 बजे एवं अपरान्ह में 02:30 से 05:30 बजे तक होने वाली परीक्षा में पहले दिन 16 मार्च को परीक्षार्थियों की संख्या लगभग साढ़े तेरह हजार होगी। इसके लिये इविवि में आठ एवं कॉलेजेस में 10 सेंटर होंगे। इसमें पहली पाली में बीए थर्ड इयर इंग्लिश लिटरेचर के पेपर में परीक्षार्थियों की संख्या 2922 एवं इंग्लिश लैंग्वेज में 246 तथा बीए फ‌र्स्ट इयर हिन्दी में 4620 एवं उर्दू में 473 होगी। वहीं दूसरी पाली में बीकाम पार्ट वन एकाउंटिंग के पेपर में 2800 परीक्षार्थी एवं बीए पार्ट टू पोलिटिकल साइंस में 2383 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

कक्ष निरीक्षकों से अनुरोध किया गया है कि परीक्षा कक्ष में सेल फोन का प्रयोग न करें। परीक्षार्थियों द्वारा इलेक्ट्रानिक उपकरण लाने पर सख्त कार्रवाई होगी। जो भी नियमों का पालन सुनिश्चित नहीं करेगा। उसके खिलाफ सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी।

प्रो। एचएस उपाध्याय,

परीक्षा नियंत्रक इविवि

-----

Exam phobia से बचें

परीक्षा के एक दिन पहले स्टूडेंट्स को एग्जाम फोबिया से बचने की सलाह विशेषज्ञ देते हैं। इस बारे में मनोविज्ञानशाला के डॉ। कमलेश तिवारी बताते हैं कि ऐसे समय पर स्टूडेंट्स को खुद पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। स्टूडेंट्स नए टापिक को पढ़ने से के बजाए पढ़े हुए टॉपिक पर ही फोकस करें। जिससे उसमें से क्वैश्चन आने पर सही प्रकार से उसे सॉल्व कर सके। इसके साथ ही साथ स्टूडेंट्स स्ट्रेस से बचने और आत्म विश्वास बढ़ाने के लिए लिखकर दोहराने का प्रयास करे। जिससे पढ़ा हुए टॉपिक पूरी तरह समझ में आ जाए।