- एग्जाम दो पालियों में सुबह आठ बजे से 11 बजे और दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा

LUCKNOW (2 March):

लखनऊ यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज के एनुअल एग्जाम की डेट मंडे को जारी कर दी गई है। एलयू व सभी डिग्री कॉलेजों में यूजी के एग्जाम ख्फ् मार्च से शुरू होंगे, जो फ्0 मई तक चलेगा। यह एग्जाम दो पालियों में सुबह आठ बजे से क्क् बजे और दोपहर ख्:फ्0 बजे से शाम भ्:फ्0 बजे तक आयोजित किया जाएगा। एनुअल एग्जाम के डेट पर निर्णय लेने के लिए परीक्षा समिति की बैठक मंडे को आयोजित की गई। जिसमें लखनऊ यूनिवर्सिटी और एफिलिएटेड कॉलेजों के प्राचार्य शामिल हुए। यह बैठक एलयू के पीवीसी प्रो। यूएन द्विवेदी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। इस बार यूनिवर्सिटी प्रशासन ने एग्जाम में नकल न हो इसके लिए सख्त इंतजाम करने की बात कही है।

वेरीफिकेशन लिस्ट में होगी स्टूडेंट्स की फोटो

एग्जाम सेंटर पर यूनिवर्सिटी के एग्जाम डिपार्टमेंट की ओर से भेजी जाने वाली वेरीफिकेशन लिस्ट में स्टूडेंट्स के रोलनंबर के साथ उसकी फोटो भी होगी, ताकि कक्ष निरीक्षक एडमिट कार्ड व वेरिफिकेशन लिस्ट से स्टूडेंट्स की जांच कर सकें। अगर कोई स्टूडेंट दूसरे की जगह एग्जाम देने की कोशिश करेगा तो वह पकड़ा जाएगा। इसके अलावा इस बार यूनिवर्सिटी सेंटर पर आंसर शीट वितरण करने के लिए करीब आधा दर्जन सेंटर बनाएगा। जहां से आसानी से उस एरिया के एग्जाम सेंटर पर कापियों का वितरण किया जा सके।

दो दिन में भरवाए एग्जाम फॉर्म

एलयू में हुई डिग्री कॉलेज के प्राचार्यो की बैठक में उन्हें बताया गया कि ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म हर हाल में मंगलवार तक स्टूडेंट्स से भरवा लें इसके बाद डेट नहीं बढ़ेगी। वहीं ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म का वेरीफिकेशन कर उसकी हार्ड कापी यूनिवर्सिटी में डिग्री कॉलेज दो दिन में पहुंचा दें। दरअसल पहले यूनिवर्सिटी प्रशासन ने डिग्री कॉलेजों को सर्कुलर भेजकर क्0 मार्च से एग्जाम शुरू करने की तैयारी के निर्देश दिए थे मगर बैक पेपर व इम्प्रूवमेंट एग्जाम का रिजल्ट निकलने में देरी हुई और इसके कारण ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म भरने का काम भी देरी से हो पाया। यही कारण है कि यूनिवर्सिटी प्रशासन इस बार परीक्षा ख्फ् मार्च से शुरू कर पा रहा है जबकि बीते साल परीक्षा क्क् मार्च से शुरू हो गई थी।

कोर्स एग्जाम शुरू होने की डेट एग्जाम की लास्ट डेट

बीए फ‌र्स्ट इयर ख्फ् मार्च ख्भ् मई

बीए सेकेंड इयर ख्फ् मार्च क्भ् मई

बीए थर्ड इयर ख्फ् मार्च फ्0 मई

बीकॉम फ‌र्स्ट इयर ख्7 मार्च क्8 मई

बीकॉम सेकेंड इयर ख्भ् मार्च क्8 मई

बीकॉम थर्ड इयर ख्फ् मार्च ख्0 मई

बीएससी फ‌र्स्ट इयर ख्फ् मार्च ख्0 मई

बीएससी सेकेंड इयर ख्ब् मार्च ख्फ् मई

बीएससी थर्ड इयर ख्ब् मार्च ख्0 मई

बी। होमसाइंस फ‌र्स्ट इयर क् अप्रैल ख्फ् अप्रैल

बी। होमसाइंस सेकेंड इयर क् अप्रैल ख्फ् अप्रैल

बी। होमसाइंस थर्ड इयर क् अप्रैल ख्फ् अप्रैल

राष्ट्र गर्व एक मई म् मई