कपलर टूटने से शिवगंगा एक्सप्रेस संग हुई घटना

यात्रियों में मचा हड़कंप, रेलवे ने किया जान-माल के नुकसान से इंकार

ALLAHABAD: रेलवे के ग्रह नक्षत्र इन दिनों ठीक नहीं चल रहे हैं। सोनभद्र समेत तीन स्थानों पर गुरुवार को घटनाएं होने के बाद शुक्रवार को बारी थी दिल्ली से वाराणसी वाया इलाहाबाद जाने वाली शिवगंगा एक्सप्रेस की। हंडिया के पहले इस ट्रेन का इंजन बोगियों से अलग हो गया। घटना रामनाथपुर स्टेशन के पास की है। कपलर टूटने की वजह से हुई घटना ने यात्रियों के होश उड़ा दिए। देखते ही देखते चारों ओर हड़कंप मच गया। स्टेशन अधीक्षक ने तत्काल वाकी टाकी के जरिए इंजन चालक को सूचना देकर उसे वापस बुलवा लिया। इसके बाद बोगियों को ट्रेन से जोड़कर आगे रवाना किया गया।

अकेला इंजन देख सन्न रह गए

शिवगंगा एक्सप्रेस शुक्रवार की सुबह 9:05 बजे रामनाथपुर स्टेशन से गुजर रही थी। स्टापेज नही होने की वजह से ट्रेन की गति धीमी थी। ट्रेन को पास देने के दौरान स्टेशन पर खड़े स्टेशन अधीक्षक की नजर अकेले जा रहे इंजन पर पड़ी तो वह दंग रह गए। जब तक इसकी जानकारी चालक को दी जाते वह आगे निकल चुका था। इसके बाद आउटर का सिग्नल रेड कर दिया गया। इसके बाद भी इंजन करीब दो सौ मीटर आगे निकल गया। वाकी टॉकी से सूचना के आधार पर चालक ने इंजन को रोका और वापस मूव किया। इससे पहले यात्रियों को अधिक परेशानी होती, इंजन वापस बोगियों के नजदीक पहुंच गया। फटाफट इंजन को बोगियों से जोड़कर उसे सुबह 9:33 बजे वाराणसी के लिए रवाना किया गया। चालक ने 9:20 मिनट पर कंट्रोल रूम को घटना से अवगत कराया था।

सुबह नौ बजकर पांच मिनट पर कपलर टूटने की वजह से इंजन बोगियों से अलग हो गया था। उसे आउटर सिग्नल पर रोक दिया गया। जल्द बोगियों को जोड़कर पुन: ट्रेन को रवाना किया गया। किसी को कोई नुकसान नही हुआ।

अनिल कुमार पांडेय,

स्टेशन अधीक्षक