- एक निजी कार्यक्रम में शामिल होने शहर आए मुख्यमंत्री ने गिनाई आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की खूबियां

- गंगा सफाई और पीएम के स्वच्छता अभियान पर बोले- कानपुर में नहीं दिख रहा असर, गंगा अब भीमैली

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : उत्तर प्रदेश के चौतरफा विकास के लिए यूपी सरकार प्रतिबद्ध है और विकास को टॉप प्रॉयोरिटी देते हुए पहल कर रही है। एक निजी कार्यक्रम में शामिल होने कानपुर पहुंचे मुख्यमंत्री ने यह बात पुलिस लाइन में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कही।

क्भ् हजार करोड़ का एक्सप्रेस-वे

संडे को मीडिया से इंटरेक्शन के दौरान सीएम ने कहा कि आज आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास हुआ है। यह देश का सबसे लम्बा एक्सप्रेस-वे होगा जो प्रदेश के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि क्भ् हजार करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार होने वाले इस एक्सप्रेस-वे की बदौलत ट्रांसपोर्टेशन की स्पीड बढ़ेगी। छोटे शहरों, गांवों और क्षेत्रों का विकास होगा। इससे यूपी की विकास गति दुगनी व अर्थव्यवस्था तिगुनी होगी। शिलान्यास के दौरान सपा मुखिया मुलायम सिंह ने इसे समय से दो महीने पहले बनाने की घोषणा भी की है, जिससे जल्द से जल्द इसे शुरू किया जा सके। उन्होंने कहा कि हो सकता है कि इससे थोड़ी महंगाई बढ़े, लेकिन छोटे किसानों को काफी फायदा पहुंचेगा। जिन्हें पैदावार का उचित मूल्य नहीं मिल पाता।

बुद्धि दांव से पछाड़ेंगे पीएम को

कुश्ती के मैदान में अपने विरोधी को पटखनी देने के लिए पहलवान अलग-अलग दांव पेंच आजमाते हैं। मगर, राजनीति के मैदान में हर दांव बहुत सोच-समझकर चलना होता है। केन्द्र सरकार को पटखनी देने के लिए सीएम अखिलेश यादव ने एक नया दांव ईजाद किया है। इसे नाम दिया है, बुद्धि दांव एक ऐसा हथकंडा जिससे केन्द्र सरकार के दावों की हवा निकल जाए और सफाई अभियान की हकीकत जनता के सामने आ सके। पुलिस लाइन में सीएम अखिलेश ने पत्रकारों से कहा कि जब तक बुद्धि दांव नहीं लगेगा तब तक मुकाबला नहीं कर सकते।

अब अच्छी बात दिखाओ

सपा मुखिया मुलायम सिंह के जन्मदिन पर मचे बवंडर पर सीएम बोले कि यह सब विरोधियों की जलन का नतीजा है। जन्मदिन पार्टी ने मिलकर मनाया। आजम खान ने इंतजाम किया। जन्मदिन नेता जी नहीं सारे कार्यकर्ता मिलकर मना रहे थे। मीडिया भी मामलों को बढ़ा चढ़ाकर दिखा देता है। चलते-चलते सीएम मीडिया को नसीहत देना नहीं भूले। कहा- आप लोग पार्टी के बारे में जितना खराब दिखा सकते थे, दिखा दिया। अब पार्टी में सबकुछ साफ है। अच्छे काम कर रहे हैं हम। इतने टाइम गंदगी दिखाई। अब दो साल टीवी-अखबारों में सिर्फ सफाई दिखाओ। इस मौके पर पुलिस लाइन में सरकार में मंत्री राजेन्द्र चौधरी, शिव कुमार बेरिया समेत आईजी आशुतोष पांडेय, कमिश्नर मो। इफ्तखारुद्दीन, डीएम डॉ। रोशन जैकब समेत अन्य पुलिस-प्रशासनिक अफसर व पार्टी कार्यकर्ता मौजूद रहे।

------------------

बॉक्स-क्

एंट्री को लेकर हंगामा

मुख्यमंत्री को पुलिस लाइन में दोपहर करीब ख्.ख्0 बजे आना था। पुलिस लाइन गेट पर कड़ा सुरक्षा पहरा था। करीब दो बजे सपा पार्षद सुरेन्द्र कटियार अपने समर्थकों के साथ अंदर घुसने लगे। तभी गेट पर तैनात सिक्योरिटी ने उन्हें रोक दिया। इस बात को लेकर पार्षद, उनके समर्थकों व पुलिस कर्मियों के बीच काफी नोकझोंक हुई। मामला तूल पकड़ने लगा तो पुलिसकर्मियों ने पार्षद व उनके समर्थकों को धक्का देकर बाहर का रास्ता दिखा दिया।

---------------------

चकेरी एसओ की बदसलूकी

पुलिस लाइन के जिस गेट से सीएम का निकलना था। वहीं से अफसरों, मीडियाकर्मियों व सपा नेताओं व कार्यकर्ताओं की एंट्री भी हो रही थी। मेन गेट पर चकेरी एसओ आलोक कुमार यादव की ड्यूटी थी। दोपहर करीब दो बजे कैबिनेट मिनिस्टर शिवकुमार बेरिया लाल बत्ती लगी व्हाइट कलर अम्बेसडर कार से वहां पहुंचे। उन्हें देखने के बाद भी एसओ यादव ने उन्हें अंदर जाने से रोक दिया। एसडीएम योगेन्द्र कुमार व एडीएम सिटी अविनाश सिंह को जब इस बात का पता लगा तो वह दौड़े-दौड़े गेट तक पहुंचे। अंदर आकर कैबिनट मिनिस्टर ने एसओ को जमकर फटकारा। कहा-आपको पता नहीं मैं कौन हूं? लाल बत्ती गाड़ी नहीं दिखती। मेरी गाड़ी अंदर खड़ी होगी या बाहर यह तुम मुझे बताओगे फिर भी एसओ मिनिस्टर को जवाब पर जवाब देते रहे। तब एडीएम सिटी ने एसओ को चुप करवाया

-----------------------

फूट-फूटकर रोई महिला

किदवई नगर निवासी मोहिनी गुप्ता अपनी फरियाद लेकर सीएम से मिलने पहुंची थीं। मगर, कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की वजह से उसे मिलने नहीं दिया गया। इस पर वह फूट-फूटकर वहीं रोने लगी। मोहिनी ने बताया कि बीती ख्ब् फरवरी को उसके घर चोरी हो गई थी। किदवई नगर पुलिस ने जबरन अज्ञात में मुकदमा लिखवाया। जबकि उसे इलाके के ही दो युवकों पर शक है।