- शुक्रवार को जाम की चपेट में जकड़ा रहा शहर का हर इलाका, अंधरापुल की ओर आने वालों को हुई सबसे ज्यादा परेशानी

- खोदाई से लेकर वीआईपी मूवमेंट पर किया गया डायवर्जन बना जाम की मेन वजह

VARANASI:

स्पॉट-क्

प्लेस- अंधरापुल चौराहा

वक्त- क्0.फ्0 मिनट सुबह

रोज की तरह शुक्रवार को भी हर किसी को काम पर जाने की जल्दी थी, किसी को ट्रेन पकड़नी थी तो कइयों को किसी जरूरी काम से किसी से मिलना था लेकिन शुक्रवार की सुबह सड़क पर आते ही लोगों का मूड ऑफ हो गया। वजह थी हर ओर लगा जाम। शुक्रवार को इस जाम का सबसे बड़ा झाम अगर कहीं देखने को मिला तो वह था अंधरापुल चौराहा। सुबह नौ बजे से लगा जाम देर शाम तक नहीं खुल सका और पब्लिक इस जाम में बेहाल दिखी।

स्पॉट-ख्

प्लेस- हुकुलगंज चौराहा

वक्त- दोपहर के क्ख्.फ्0 बजे

शुक्रवार को लगे जाम से पब्लिक सिर्फ अंधरापुल पर ही नहीं बल्कि और भी कई इलाकों में बेहाल दिखी। इनमे ही एक और इलाका था हुकुलगंज चौराहा। हुकुलगंज चौराहे पर लगे जाम को खोलने के लिए ट्रैफिक पुलिस के कई जवान और होमगार्ड मशक्कत कर रहे थे लेकिन जाम खुलने का नाम नहीं ले रहा था।

इन दो इलाकों में जाम की तस्वीर आपको सिर्फ ये बताने के लिए है कि अपने शहर में एक बार फिर से ट्रैफिक जाम बड़ी प्रॉब्लम बन चुका है। खोदाई, खराब सडकें और अतिक्रमण से घिरे शहर की अधिकांश सड़कों पर ट्रैफिक चलता नहीं बल्कि रेंगता है और बेचारी पब्लिक है कि उसके पास इस जाम से निकलने का कोई साधन ही नहीं है। हां, ये जरूर है कि इस जाम को दूर करने के नाम पर कई अधिकारी देश विदेश के टूर जरूर कर रहे हैं।

पूरा दिन रहा जाम

शुक्रवार को शहर का हर इलाका जाम की जकड़न में जकड़ा हुआ था। कई दिनों से चली आ रही ठंड के बाद शुक्रवार को निकली धूप के कारण अपने लोग सड़क पर उतरे तो जाम लगना तो लाजिमी था। वहीं सिगरा, महूमरगंज और पाण्डेयपुर में चल रही खोदाई ने इस जाम को और बढ़ाने का काम किया। रही सही कसर शुक्रवार को शहर में मौजूद वीआईपीज ने पूरी कर दी और उनको रास्ता देने के लिए रोके गए ट्रैफिक में फंसी जनता व्यवस्था को कोसती रही। जाम से सबसे ज्यादा प्रभावित रहा मलदहिया, तेलियाबाग, अंधरापुल, जगतगंज, चौकाघाट, हुकुलगंज, फातमान रोड, पाण्डेयपुर, पंचक्रोशी मार्ग, महमूरगंज, सिगरा और रथयात्रा। सुबह से लगे जाम का झाम शाम तक जारी रहा। जिसके कारण ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए लगे ट्रैफिक पुलिस के जवान भी पस्त हो गए।

स्कूल बसों से लेकर एंबुलेंस तक फंसी

शुक्रवार के लगे जाम का असर बहुत लोगों की रूटीन लाइफ पर पड़ा। सुबह नौ बजे से ही शुरू हुआ ट्रैफिक जाम सबसे पहले ऑफिस गोइंग लोगों के लिए मुसीबत का सबब बना और लोग जाम में फंसने के कारण ऑफिस पहुंचने में लेट हो गए। वहीं स्कूल जाने और वापस लौटने वाले बच्चे भी जाम में फंसकर परेशान हुए। अंधरापुल पर लगे जाम में कई एंबुलेंस फंस गई। जिनको किसी मशक्कत के बाद ट्रैफिक पुलिस ने निकालकर हॉस्पिटल के लिए रवाना किया।

जाम लगा इसलिए

-वैसे तो जाम का झाम शहर के लिए पुराना है

- लेकिन ये परेशानी कुछ दिन पहले कुछ हद तक कम हो गई थी

- कुछ दिन तक सड़के चकाचक थी जिससे जाम नहीं लग रहा था

- लेकिन एक बार फिर से शुरू हुई सड़क खोदाई और बरसात के कारण सड़कों के क्षतिग्रस्त होने से फिर से जाम की प्रॉब्लम बढ़ गई है

-महमूरगंज, सिगरा और पाण्डेयपुर में चल रही खोदाई के कारण इन इलाकों में हर वक्त जाम बना हुआ है

- वहीं अंधरापुल, चौकाघाट, हुकुलगंज में चौड़ीकरण, सीवरेज पाइप लाइन डालने के लिए ला कर रखे गए सामान जाम की वजह बन रहे हैं

- इस समस्या को बढ़ाने का काम कर रहे हैं बिजली विभाग के ट्रॉली ट्रांसफार्मर

- अंधरापुल पर रोज लगने वाले जाम की मेन वजह इस रोड पर रखा ट्राली ट्रांसफार्मर भी है

- वहीं अंधरापुल पर ट्रैफिक रोकने के लिए रस्सी का इस्तेमाल भी जाम बढ़ाने का काम कर रहा है

- वहीं अंधरापुल चौराहे के चौड़ीकरण का काम भी जाम को बढ़ा रहा है

- शुक्रवार को जाम की वजहें और भी थी

- जाम को देखकर लोग संकरी गलियों और कॉलोनीज में घुसे जो हर ओर जाम लगने की बड़ी वजह बन गया

- इनमे एक था एक साथ कई वीआईपीज का आना

- यूपी के कैबीनेट मिनिस्टर शिवपाल यादव, राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी भी शुक्रवार को शहर में थे

- इसके अलावा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी और कांग्रेस के भी कुछ सीनियर लीडर की भी मौजूदगी जाम की वजह बनी

कुछ दिन तो मुसीबत है भाई

जाम की ये समस्या भले अभी लोगों को परेशान कर रही हो लेकिन कुछ दिन बाद जब सब कुछ सही होगा तो जाम से भी मुक्ति मिलेगी और पब्लिक को फीलगुड भी होगा। एसपी ट्रैफिक लालबहादुर का कहना है कि अभी शहर में कई विकास कार्य चल रहे है। जिसके कारण जाम है लेकिन जब ये काम पूरे हो जायेंगे तो अच्छी सड़के, नए फ्लाईओवर्स और भी बहुत कुछ अच्छी चीजें बनारस के लोगों को मिलेंगी जिससे शहर को फायदा मिलेगा।

बहुत परेशान किया जाम ने। खोदाई के कारण जाम से बचने के लिए गली में घुसा तो वहां भी जाम मिला। जिसके कारण परेशानी उठानी पड़ी।

बनवारी लाल गुप्ता, बिजनेसमैन

शुक्रवार को हर ओर जाम था। इसे खुलवाने के लिए ट्रैफिक पुलिस के जवान प्रयासरत थे लेकिन कोई फायदा नहीं दिख रहा था। घंटो हम लोग जाम में फंसे थे।

लोकेश कुमार, स्टूडेंट

इस जाम से मुक्ति दिलाने के लिए अधिकारी देश विदेश का दौरा कर रहे हैं लेकिन इसका असर कहीं नहीं दिख रहा है। पता नहीं कब खत्म होगा ये जाम का झाम।

आलोक तिवारी, प्रोफेशनल