- डीएलएड या ब्रिज कोर्स के लिए रजिस्टर्ड प्राइवेट टीचर्स का हो रहा क्रॉस वेरिफिकेशन

- एजुकेशन डिपार्टमेंट ने स्कूलों की विजिट कर शुरू की जांच-पड़ताल

- 15 दिसंबर है डीएलएड और ब्रिज कोर्स में एप्लाई करने के लिए डेडलाइन

----------

- 6000 से ज्यादा प्राइवेट टीचर्स करा चुके रजिस्ट्रेशन

- एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा क्रॉस वेरिफिकेशन के लिए 4लॉक लेवल पर टीमें की गठित

- फ‌र्स्ट फेज में 6 हजार प्राइवेट टीचर्स की होगी जांच-पड़ताल

- 10 अगस्त 2017 से पहले से पढ़ा रहे टीचर्स को ही दी जानी है ट्रेनिंग

- बीएड किए हुए टीचर्स के लिए अनिवार्य किया गया है ब्रिज कोर्स

- बीएड न किए हुए टीचर्स को डीएलएड में कराना है रजिस्ट्रेशन

---

DEHRADUN: दून के प्राइवेट स्कूलों में पढ़ा रहे अनट्रेंड टीचर्स पर एजुकेशन डिपार्टमेंट की पैनी नजर है। अनट्रेंड टीचर्स के क्रॉस वेरिफिकेशन के लिए ब्लॉक लेवल पर एजुकेशन डिपार्टमेंट की टीमें गठित की गई हैं। फ‌र्स्ट फेज में 6 हजार प्राइवेट टीचर्स का क्रॉस वेरिफिकेशन किया जाना है। टीमों ने स्कूलों में विजिट कर टीचर्स के क्रॉस वेरिफिकेशन का काम भी शुरू कर दिया है।

15 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन

टीचर्स को ट्रेंड करने के केंद्र सरकार के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए एजुकेशन डिपार्टमेंट अब अनट्रेंड टीचर्स की सख्ती से पड़ताल कर रहा है। प्राइवेट स्कूल्स में पढ़ा रहे टीचर्स का भी वेरिफिकेशन शुरू कर दिया गया है। दरअसल केंद्र के निर्देशों के तहत बीएड किए हुए टीचर्स को जहां ब्रिज कोर्स करना जरूरी है, वहीं जिन्होंने बीएड नहीं किया है उन्हें डीएलएड में रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। रजिस्ट्रेशन की डेट हालांकि पहले 30 नवंबर थी, जिसे बढ़ाकर 15 दिसंबर कर दिया गया है। प्राइवेट स्कूल्स में पढ़ा रहे अनट्रेंड टीचर्स के लिए भी ट्रेंड होने का ये आखिरी मौका है।

डिपार्टमेंट कर रहा क्रॉस चेक

डीएलएड और ब्रिज कोर्स के लिए 6 हजार अनट्रेंड प्राइवेट टीचर्स द्वारा अब तक एप्लाई किया गया है। ऐसे में एजुकेशन डिपार्टमेंट इन टीचर्स को क्रॉस चेक कर रहा है। दरअसल डीएलएड और ब्रिज कोर्स के लिए वे अनट्रेंड टीचर्स ही एप्लाई कर सकते हैं, जो संबंधित स्कूलों में 10 अगस्त 2017 के पहले से पढ़ा रहे हों।

फर्जीवाड़े पर लगेगी लगाम

प्राइवेट स्कूलों के टीचर्स के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की शर्त के आधार पर संबधित प्रिंसिपल से वेरिफिकेशन जरूरी है। साफ है कि जो टीचर्स ब्रिज कोर्स या डीएलएड के लिए एप्लाई करेगा, उससे पहले वह अपने स्कूल के प्रिंसिपल से अप्रूवल लेगा। प्राइवेट स्कूल्स अपने स्तर से ट्रेनिंग के लिए अयोग्य टीचर्स को अप्रूवल न दे, इसे लेकर ही एजुकेशन डिपार्टमेंट क्रॉस वेरिफिकेशन की कवायद में जुटा है। डीओ बेसिक हेमलता भट्ट ने जानकारी देते हुए बताया कि अब तक एनआईओएस की ओर से ब्लॉक स्तर पर क्रॉस वेरिफिकेशन के लिए 6 हजार टीचर्स की लिस्ट विभाग को मिल चुकी है। क्रॉस वेरिफिकेशन का काम जारी है।

-----------------

ब्रिज कोर्स या डीएलएड के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके प्राइवेट स्कूलों के 6 हजार से ज्यादा टीचर्स का पहले फेज में क्रॉस वेरिफिकेशन किया जा रहा है। इसके लिए ब्लॉक लेवल पर टीमें गठित की गई हैं।

हेमलता भट्ट, डीओ बेसिक