-मंडलीय हॉस्पिटल में आई प्रॉब्लम से परेशान सौ से ज्यादा पेशेंट्स पहुंच रहे डेली

-तेज धूप के कारण आंखों में बढ़ी आई ड्राइनेस की शिकायत

VARANASI: वैसे तो बॉडी का हर पार्ट इंपॉर्टेट होता है। लेकिन जब आंख की बात आती है तो उसकी केयर कुछ ज्यादा ही की जाती है। इस समय गर्मी का ग्राफ बढ़ने के साथ ही आंखों में भी प्रॉब्लम अधिक हो रही है। आंख लाल होना, आंखों का सूजना, आंखों से लगातार पानी गिरने की कम्प्लेन लोगों में बढ़ गई है। मंडलीय हॉस्पिटल में डेली आंख से परेशान डेढ़ से दो सौ तक पेशेंट्स ओपीडी में अपना चेकअप करा रहे हैं।

डस्ट से भी बढ़ी परेशानी

तेज धूप के कारण आंखों में ड्राइनेस की कम्पलेन बढ़ गई है। इसमें आंख के आंसू सूख जाते हैं और आंख लाल हो जाती है। यह सब आंख में हवा के साथ डस्ट पड़ने के कारण होता है। मंडलीय हॉस्पिटल के आई डिपार्टमेंट के दोनों ओपीडी में इस समय हालत यह है कि यहां डेली लगभग डेढ़ से दो सौ पेशेंट्स आई ड्राइनेस व एलर्जी का चेकअप करा रहे हैं।

आंखों का ऐसे करें बचाव

घर से बाहर निकलते वक्त आंखों में सन ग्लासेस लगाकर निकलें, दिन भर में तीन से चार बार आंखों को ठंडे पानी से छींटा मारकर साफ करें, बाइक ड्राइविंग के टाइम हेलमेट और चश्मा जरूर पहनें, आंखों में हवा नहीं लगने दें, आंख लाल होने पर एंटी बॉयटिक आई ड्राप्स जरूर डालें, अगर आंख से बार-बार पानी आता है तो फिंगर से न कर रुमाल से साफ करें। इस समय फूल पौधों के पास ज्यादा देर तक नहीं रहें क्योंकि उन पर पड़ी धूल आंखों को नुकसान पहुंचा रही है। आंखों में जलन या फिर अधिक प्रॉब्लम्स होने पर तत्काल आई स्पेशलिस्ट से परामर्श लें।

घर से बाहर धूप में निकलते वक्त बॉडी को कपड़े से अच्छी तरह ढंक कर निकलें। आंखों पर काला चश्मा लगाकर निकलें, आंखों को दिन में कई बार ठंडे पानी से धोएं, साफ रुमाल से आंखों को साफ करें, ज्यादा दिक्कत होने पर आई स्पेशलिस्ट से चेकअप कराएं।

-डॉ। डीबी प्रसाद, सीनियर आई स्पेशलिस्ट, मंडलीय हॉस्पिटल, कबीरचौरा

गर्मी बढ़ने के साथ ही आई ड्राइनेस के पेशेंट्स की संख्या बढ़ती जा रहा है। डेली डेढ़ से दो सौ पेशेंट्स ओपीडी में अपना चेकअप करा रहे हैं। जिन्हें आंखों का केयर करने के साथ ही धूप में चश्मा लगाकर निकलने की एडवाइस दी जा रही हैं।

-डॉ। आरके सिंह आई स्पेशलिस्ट, मंडलीय हॉस्पिटल