बड़ी आसानी से हैक हो सकता है आपका FB अकाउंट! एक भारतीय ने खोज निकाली है Facebook की बड़ी खामी

By: Chandra Mohan Mishra | Publish Date: Fri 15-Dec-2017 04:52:47   |  Modified Date: Fri 15-Dec-2017 04:52:51
A- A+
बड़ी आसानी से हैक हो सकता है आपका FB अकाउंट! एक भारतीय ने खोज निकाली है Facebook की बड़ी खामी
आजकल हम आप सभी लोग Facebook से जुड़े हुए हैं। तमाम लोग तो अपनी जिंदगी की हर छोटी बड़ी बात Facebook पर शेयर करते रहते हैं और फेसबुक पर उनका तमाम पर्सनल डाटा मौजूद होता है। ऐसे में कोई आपका FB अकाउंट हैक कर ले तो आपका क्या होगा। जी हां आपको बता दें कि ऐसा बहुत आसानी से हो सकता है, क्योंकि Facebook के एक फीचर में मौजूद है एक बहुत बड़ी खामी, जिसकी खोज की है एक भारतीय ने।

फेसबुक के नए लॉग-इन ऑप्‍शन में है हैकिंग का आसान रास्‍ता

Facebook ने हाल ही में अपने यूजर्स को अकाउंट लॉगिन के लिए एक नया ऑप्शन दिया है, जिसे कहते हैं 'लॉगिन विद योर फोन'। यह एक क्‍यूआर कोड है जो फेसबुक की डेस्‍कटॉप साइट के लॉगइन पेज पर दिखाई देता है। यूजर अपने मोबाइल फोन से इस क्यू आर कोड को स्कैन करके अपना FB अकाउंट लॉगिन कर सकते हैं। यही क्यूआर कोड ही किसी का अकाउंट हैक करवा सकता है। भारत के इस साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट ने Facebook की इस खामी को खोज निकाला है।

tech news Hindi, Facebook account, Facebook account hacking, facebook hacking by qr code url, Facebook login with qr code, qr code, smartphone, qr code scanner,tech news in Hindi

 

ये हैं 2017 के टॉप-10 स्मार्टफोन, इनमें से किसने आपको बनाया दीवाना?

 

अकाउंट ऐसे हो सकता है हैक

इस साइबर एक्सपर्ट का कहना है Facebook का यह क्यूआर कोड क्योंकि किसी भी यूजर आईडी से लिंक नहीं होता इसलिए कोई भी व्‍यक्ति किसी के फोन से उस QR कोड को स्कैन कर जनरेट होने वाले URL को किसी भी दूसरे व्यक्ति को मैसेज या WhatsApp कर सकता है। और उस यूआरएल पर क्लिक करते हैं स्कैन करने वाले व्यक्ति का FB अकाउंट ओपन हो जाएगा। Facebook में लॉगिन विद योर फोन ऑप्शन के जरिए अकाउंट लॉगिन करने के लिए यूजर के पास दो तरीके हैं पहला वह Facebook ऐप में मौजूद क्यूआर कोड स्कैनर से पेज पर दिख रहे QR कोड को स्कैन करें और अकाउंट लॉगिन करें। दूसरा ऑप्शन कोई भी अन्य थर्ड पार्टी स्कैनर हो सकता है जिसे प्ले स्टोर से डाउनलोड करके यूज़ किया जा सकता है। ऐसे किसी भी थर्ड पार्टी स्कैनर से अगर हम Facebook लॉगइन करने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करें तो वहां एक यूआरएल जनरेट होता है। टेस्टिंग के दौरान इस साइबर एक्सपर्ट हैं इस यूआरएल को WhatsApp के जरिए किसी दूसरे मोबाइल फोन पर ट्रांसफर किया और वहां उन्होंने इस व्यक्ति के फोन से लिंक किया हुआ FB अकाउंट बिना आईडी पासवर्ड डाले ओपन कर लिया। साइबर एक्सपर्ट को उम्मीद थी कि किसी के मोबाइल फोन पर किसी दूसरे व्यक्ति का FB अकाउंट खोलते समय फेसबुक कोई न कोई एरर जरूर देगा, लेकिन, ऐसा कुछ नहीं हुआ और बिना आईडी पासवर्ड के दूसरे यूजर का एफबी अकाउंट ओपन हो गया। खास बात यह है कि हैकिंग एक्सपर्ट ने इसी तरह से कई FB अकाउंट ओपन करने की कोशिश की और वो हर बार दूसरे यूजर का अकाउंट हैक करने में सफल हो गए।

tech news Hindi, Facebook account, Facebook account hacking, facebook hacking by qr code url, Facebook login with qr code, qr code, smartphone, qr code scanner,tech news in Hindi

 

ये 6 फीचर आपके Whatsapp को बना देंगे और भी मजेदार!....

 

वैसे इस साइबर एक्सपर्ट का कहना है कि Facebook के इस नए लॉगइन सिस्टम को हैक करने की यह ट्रिक जब उन्‍होंने Facebook को बताई तो फेसबुक को बताई तो उन्‍होंने तुरंत ही अपनी टीम को इस प्रॉब्लम को ठीक करने में लगा दिया।

 

ऐसा क्या है जो हम भारतीय इंटरनेट पर रोज देखे बिना नहीं रह पाते? सच जानकर हैरान मत होना

Technology News inextlive from Technology News Desk

खबरें फटाफट