<

AGRA: AGRA: फेसबुक पर आपत्तिजनक कमेंट ने गुरूवार को थाना शमसाबाद के गोपालपुरा और मोहल्ला टोला में दो समुदायो के बीच बवाल करा दिया। फेसबुक पर हुए समुदाय विशेष पर कमेंट को लेकर दोनो पक्ष आमने-सामने आ गए। इस दौरान जमकर पथराव और फायरिंग हुई। पथराव से डीआइजी घायल हुई हैं। मौके पर आईजी समेत कई थानों का फोर्स डटा रहा। सांप्रदायिक हिंसा को देखते हुए जिले के सभी थानों को अलर्ट कर दिया गया।

व्हाट्सएप पर वायरल हुआ कमेंट

शमसाबाद में कपड़ा व्यापारी के बेटे आकाश निवासी मोहल्ला खिड़की हरसहाय ने अगस्त महीने में फेसबुक पर समुदाय विशेष को लेकर विवादित कमेंट कर दिया था। इतना ही नहीं उस पोस्ट को अपने गु्रप पर भी शेयर कर दिया। कई लोगों ने विवादित कमेंट को लाइक कर लिया। साथ ही ये पोस्ट वॉट्सअप पर भी वायरल होने लगी। आपत्तिजनक कमेंट्स समुदाय विशेष तक भी पहुंच गया। इसे लेकर समुदाय विशेष में आक्रोश पनपने लगा।

मारने की कोशिश

फेसबुक से लोगों ने कमेंट लिखने वाले युवक आकाश के बारे में जानकारी की। गुरूवार सुबह समुदाय विशेष के तमाम युवकों ने पुलिस को बिना सूचना दिए आकाश को पकड़ लिया। जान से मारने की नियत से उसका गला दबा दिया, लेकिन किसी तरह आकाश ने अपने आप को युवकों के चंगुल से छुड़ाया और भाग गया। इधर, आकाश के साथ मारपीट और हमले की खबर हिंदूवादी संगठनों तक पहुंची तो वह सड़क पर उतर आए।

बाजार कराया गया बंद

विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने शमशाबाद में गोपालपुरा और मोहल्ला टोला का बाजार बंद करा दिया। दूसरी तरफ समुदाय विशेष के लोग भी आ गए। उन्होने भी बाजार बंद करवा दिया। दोपहर क्क् बजे दोनों पक्ष आमने-सामने आ गए। हिंदूवादी संगठन चौराहे पर तलवार लेकर दाऊजी के मंदिर के पास खड़े हो गए और दूसरे समुदाय के लोगों को ललकारने लगे। साथ ही थाने पर समुदाय विशेष के आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर धरने पर बैठ गए। बजरंग दल के लोग भी मौके पर पहुंच गए। दोनों संयुक्त रूप से नारेबाजी करने लगे।

टायर में लगा दी आग

इसी दौरान कुछ लोगों ने सड़क पर टायर रखकर आग लगा दी। उस दौरान समुदाय विशेष के लोग भी लाठी, डंडे लेकर पहुंच गए। उस दौरान किसी ने हवा में पत्थर उछाल दिया। फिर क्या था दोनों तरफ से जमकर पथराव होने लगा। पथराव से इलाके में भगदड़ मच गई। चारों तरफ दहशत का माहौल बन गया। पत्थर लोगों के सिरो पर पड़ रहे थे। चीख-पुकार मची हुई थी। एसपी आरए टीपी यादव मौके पर पहुंच गए।

चौराहे पर फायरिंग

सूचना पर एसएसपी राजेश मोदक पहुंच गए थे। वह थाने पर बैठकर स्थिति का पता कर रहे थे। तभी दूसरी तरफ चौराहे से फायरिंग शुरु हो गई। कई लोगों के छर्रे लग गए। मामले ने साम्प्रदायिक हिंसा का रूप ले लिया। आईजी डीसी मिश्र, डीआईजी लक्ष्मी सिंह मौके पर पहुंच गए। पुलिस फोर्स स्थिति पर काबू पाने में नाकाम रही। पुलिस को रबर बुलेट दागनी पड़ी। भीड़ हटाने के लिए आंसू गैस के गोले भी दागे। फिर भी मौके पर तनाव कम नहीं हुआ। एहतियात के तौर पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया।

पथराव में डीआईजी भी चोटिल

पथराव के दौरान लोगों के अलावा कई पुलिसकर्मी भी चोटिल हो गए थे। डीआईजी के पैर में चोट लग गई। डीआईजी लक्ष्मी सिंह ने मौके पर पहुंच कर भीड़ को हटाने के लिए पिस्टल से हवाई फायर किया था। देर शाम तक मौके पर तनाव बना रहा था। फोर्स भी तैनात रहा। घायलों को एसएन हॉस्पिटल भेज दिया है।

दोनों की थी दोस्ती

बताया गया है कि आकाश में यह कमेंट दोस्ती में डाले। दरअसल, उसके कुछ दोस्त थे। अगस्त में भारतीय त्योहारों को लेकर उनमें आपस में चर्चा चल रही थी कि कौन सा त्योहार क्यों मनाया जाता है, इसी को लेकर आकाश ने फेसबुक पर कमेंट किया था, लेकिन उसे अंदाजा नहीं था कि उसकी यह नादानी इतना बड़ा बवाल करा देगी।